रेलवे की 80 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग में कम उत्साह, औसत 50 प्रतिशत से भी कम सीटों की बुकिंग

देश में बृहस्पतिवार को शुरू की गयी रेलवे (Indian Railways) की 80 विशेष रेलगाड़ियों में बुकिंग (Railway Booking) के लिए यात्रियों की ओर से उदासीन प्रतिक्रिया मिली है और औसत 50 प्रतिशत से भी कम सीटों की बुकिंग हुई है.

रेलवे की 80 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग में कम उत्साह, औसत 50 प्रतिशत से भी कम सीटों की बुकिंग

रेलवे की 80 विशेष रेलगाड़ियों में बुकिंग के लिए यात्रियों की ओर से उदासीन प्रतिक्रिया मिली.

नई दिल्ली:

देश में बृहस्पतिवार को शुरू की गयी रेलवे (Indian Railways) की 80 विशेष रेलगाड़ियों में बुकिंग (Railway Booking) के लिए यात्रियों की ओर से उदासीन प्रतिक्रिया मिली है और औसत 50 प्रतिशत से भी कम सीटों की बुकिंग हुई है, वहीं केवल दो ट्रेनों के लिए शत प्रतिशत से अधिक यात्रियों ने टिकट (Rail Ticket) बुक कराई है.

रेलवे द्वारा मुहैया कराये गये आंकड़ों के अनुसार इंदौर जंक्शन रेलवे स्टेशन से पश्चिम बंगाल के हावड़ा की विशेष ट्रेन के लिए 108 प्रतिशत बुकिंग हुई है, वहीं वलसाड स्टेशन से बिहार के मुजफ्फरपुर की श्रमिक विशेष ट्रेन के लिए 179 प्रतिशत टिकट बुक हुई हैं.

यह भी पढ़ें: आंध्र के अनंतपुर से ताजे फल-सब्जियां लेकर किसान रेल पहुंची दिल्‍ली...

इंदौर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन के लिए जहां क्षमता से अधिक यात्रियों ने बुकिंग कराई है, वहीं हावड़ा से इंदौर आने वाली विशेष रेलगाड़ी के लिए केवल 15 प्रतिशत बुकिंग हुई है. मनमाड से मुंबई के बीच चलने वाली पश्चिम रेलवे की एक ट्रेन के लिए 52 प्रतिशत बर्थ बुक हो गयी हैं.

बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से कर्नाटक और तेलंगाना के लिए चलने वाली ट्रेनों में औसत करीब 30 प्रतिशत सीटों की बुकिंग हुई है. रेलवे ने कहा कि उन्होंने अधिक मांग वाले क्षेत्रों के लिए विशेष ट्रेनें शुरू की हैं और टिकट प्रतीक्षासूची में भी जा रही हैं, लेकिन आंकड़ों के अनुसार बुकिंग के पहले दिन 80 में से केवल तीन ट्रेनों में 50 प्रतिशत से अधिक सीटें बुक हुई हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी का आपकी रेल यात्रा पर होगा 'बड़ा' असर, कुछ सुविधाओं में होगी कटौती और..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी पहला दिन है. अधिकतर ट्रेनें साप्ताहिक, सप्ताह में दो बार हैं. इन ट्रेनों के लिए यात्रा का दिन नजदीक आने के साथ-साथ आरक्षण के रफ्तार पकड़ने की संभावना होती है.''
 

कोविड के चलते पैदा हुए वित्तीय संकट का रेल यात्रा पर भी पड़ेगा असर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)