यात्रियों से 10-30 रुपये तक यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे, AC क्लास के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

यूजर चार्ज के नाम पर यात्री किराया बढ़ाए जाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है. सूत्रों ने बताया कि इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लगनी बाकी है.

यात्रियों से 10-30 रुपये तक यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे, AC क्लास के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

यात्रियों से 10 से 30 रुपये तक यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • यूजर चार्ज के नाम पर 10 से 30 रुपये तक की वसूली की तैयारी में रेलवे
  • एसी क्लास के लिए करना होगा ज्यादा भुगतान
  • रेलवे स्टेशनों का किया जाएगा पुनर्निमाण
नई दिल्ली:

रेलवे (Indian Railways) ने हाल ही में यात्रियों पर यूजर चार्ज (User Charge) लगाने की घोषणा की. रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, यात्रियों से User charges के नाम पर 10 से 30 रुपए ज्यादा वसूलने की तैयारी है. यूजर चार्ज के नाम पर यात्री किराया बढ़ाए जाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. सूत्रों ने बताया कि इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लगनी बाकी है. कहा जा रहा है कि देश में 7000 रेलवे स्टेशन अभी हैं और इसका 10 से 15 प्रतिशत करीब 1050 रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज लगाया जा सकता है. 

किस क्लास से कितना शुल्क
सूत्रों के अनुसार, AC फर्स्ट के टिकट पर 30 रुपए, एसी सेकेंड के टिकट पर 25 रुपए, एसी थर्ड के टिकट पर 20 रुपए और स्लीपर पर 10 रुपए यूजर चार्ज वसूलने का प्रस्ताव है. दिल्ली से मुंबई का सफर और मंहगा होगा क्येंकि दोनों स्टेशन पर यूजर चार्ज लगाया जा सकता है. दिल्ली- मुंबई समेत करीब 50 रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास (Redevelop) किया जाएगा. इसी के चलते यात्रियों से यूजर चार्ज वसूला जाएगा.

पहले चरण में ये स्टेशन शामिल
पहले चरण में दिल्ली और मुंबई समेत नागपुर, अमृतसर, ग्वालियर और साबरमती जैसे रेलवे स्टेशन का पुनर्निमाण किया जाएगा. रेलवे स्टेशन का पुनर्निमाण करने के लिए GMR, अडाणी समेत कई निजी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है. 

एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी देना होगा यूजर चार्ज, जानिए कौन से हो सकते हैं वो स्टेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ दिन पहले रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा था कि यूजर चार्ज सामान्य यात्रियों पर बोझ नहीं डालेगा. रेलवे स्टेशन की बेशकीमती जमीन पर यात्रियों की सुविधा के नाम पर मॉल, कैफे और होटल बनाए जाएंगे, जिसके लिए यूजर चार्ज लिया जाएगा. 

वीडियो: मुंबई में बसों के लिए लंबी कतार, लोगों की मांग- शुरू हो ट्रेन