NDTV Khabar

रेलवे स्टेशनों पर शौचालय का इस्तेमाल जल्द होगा सस्ता, कुछ स्टेशनों पर मुफ्त सुविधा की उम्मीद

रेलवे बोर्ड के एक नये प्रस्ताव के अनुसार छोटे रेलवे स्टेशनों पर शौचालय का इस्तेमाल करना जल्द ही सस्ता और यहां तक कि छोटे स्टेशनों पर यह मुफ्त हो सकता है.

62 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेलवे स्टेशनों पर शौचालय का इस्तेमाल जल्द होगा सस्ता, कुछ स्टेशनों पर मुफ्त सुविधा की उम्मीद

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. रेलवे स्टेशनों पर शौचालय का इस्तेमाल जल्द होगा सस्ता
  2. कुछ स्टेशनों पर मुफ्त सुविधा की भी उम्मीद
  3. मंडल रेल प्रबंधकों को इसका अधिकार दिया गया है
नई दिल्ली: रेलवे बोर्ड के एक नये प्रस्ताव के अनुसार छोटे रेलवे स्टेशनों पर शौचालय का इस्तेमाल करना जल्द ही सस्ता और यहां तक कि छोटे स्टेशनों पर यह मुफ्त हो सकता है. वर्तमान समय में सशुल्क शौचालय नीति ऐसे शौचालयों का निर्माण करने वाले ठेकेदारों को उसके इस्तेमाल की दर तय करने की इजाजत देती है, हालांकि यह बाजार कीमत पर होती है. नयी नीति के अनुसार, मंडल रेल प्रबंधकों को इसका अधिकार दिया गया है कि वे यह निर्णय करें कि वे इन शौचालयों को जनता के इस्तेमाल के लिए सशुल्क रखना चाहते हैं या मुफ्त रखना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: ... तो इस वजह से ट्रेनों के फ्लेक्सी फेयर प्रणाली पर फिर से विचार कर रहा है रेल मंत्रालय

टिप्पणियां
गत दो फरवरी को बोर्ड की बैठक के बाद रेलवे बोर्ड का सात फरवरी की तिथि वाला एक पत्र सभी जोनल रेलवे को भेजा गया है. इसमें कहा गया है, ‘‘सभी डीआरएम को इसका अधिकार दिया गया है कि वे स्थान विशिष्ट मूल्यांकन करे और इसका निर्णय करें कि सशुल्क शौचालय को एक कमाई वाले ठेके के तौर पर लिया जाए या एक सेवा वाले ठेके के तौर पर.” सेवा ठेके में शौचालय मुफ्त होगा या इस्तेमालकर्ता से नाम मात्र का शुल्क लिया जाएगा. 

VIDEO: रेलवे लगाएगा फ्लेक्सी फेयर पर लगाम
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सशुल्क शौचालय नीति की समीक्षा की जरूरत तब महसूस हुई, जब यह रिपोर्ट आयी कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत पर्याप्त संख्या में शौचालयों का निर्माण नहीं हो रहा है और छोटे ग्रामीण रेलवे स्टेशनों पर लोग इन शौचालयों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement