अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हैं भारतीय, सेहत पर सालाना खर्च करते हैं मात्र 15 सौ रुपये

अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हैं भारतीय, सेहत पर सालाना खर्च करते हैं मात्र 15 सौ रुपये

वैश्विक स्वास्थ्य व्यय डाटाबेस की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेहत पर साल में केवल 23 डॉलर खर्च करता है

नई दिल्ली:

हम भले ही तकनीक तथा अन्य बातों में आगे हों, लेकिन जब बात सेहत की आती है तो लाइन में सबसे पीछे खड़े नज़र आते हैं. खुद सरकार ने माना है कि भारतीय अपनी सेहत पर साल में केवल 23 डॉलर खर्च करता है, जबकि अमेरिका में यह खर्च 4541 डॉलर है. यानी हम भारतीय अपनी सेहत पर एक साल में केवल 1491 रुपये ही खर्च करते हैं और अमेरिकन दो लाख, 94,483 रुपये.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने वैश्विक स्वास्थ्य व्यय डाटाबेस 2014 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि भारत में प्रति व्यक्ति स्वास्थ्य पर 23 डॉलर खर्च किया जाता है जबकि अमेरिका अपने एक नागरिक पर सालाना 4,541 डॉलर खर्च करता है.  

अनुप्रिया पटेल ने बताया कि कनाडा में प्रति व्यक्ति सेहत पर 3,753 डॉलर, फ्रांस में 3, 878 डॉलर, जर्मनी में 4,165 डॉलर, ब्रिटेन में 3,272 डॉलर, आस्ट्रेलिया में 4,043 डॉलर और जापान में एक व्यक्ति पर 3,095 डॉलर खर्च किए जाते हैं.

बता दें कि स्वास्थ्य बीमा के मामले में भी भारतीय काफी फिसड्डी है. हैल्थ इंश्योरेंस को लेकर बहुत से लोग इसे फिजूल खर्ची मानते हैं. हालांकि अब धीरे-धीरे लोगों की इस सोच में बदलाव आ रहा है.

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com