व्हाइट हाउस में दुर्लभ कार्यक्रम में भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने ली US नागरिक के रूप में शपथ 

पांच देशों - भारत, बोलिविया, लेबनान, सूडान और घाना के आव्रजक व्हाइट हाउस में समारोह के दौरान एक पंक्ति में खड़े रहे. 

व्हाइट हाउस में दुर्लभ कार्यक्रम में भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने ली US नागरिक के रूप में शपथ 

ट्रंप की मौजूदगी में पांच आव्रजकों को अमेरिकी नागरिकता की शपथ दिलाई गई

न्यूयॉर्क/वाशिंगटन:

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने व्हाइट हाउस में आयोजित नागरिकता देने के दुर्लभ समारोह की अध्यक्षता की जिसमें भारत के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर समेत पांच आव्रजकों को अमेरिकी नागरिकता की शपथ दिलाई गई.  ट्रंप ने इस मौके पर कहा कि इन आव्रजकों का “शानदार देश” में स्वागत है जहां हर नस्ल, धर्म और रंग के लोग हैं. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में इस समारोह की मेजबानी की और समारोह का वीडियो मंगलवार को ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन'की दूसरी रात को चलाया गया. 

पांच देशों - भारत, बोलिविया, लेबनान, सूडान और घाना के आव्रजक व्हाइट हाउस में समारोह के दौरान एक पंक्ति में खड़े रहे. दायां हाथ उठाकर और बाएं हाथ में अमेरिकी ध्वज लिए हुए, उन्हें अमेरिकी गृह सुरक्षा के कार्यवाहक मंत्री चाड वुल्फ ने निष्ठा की शपथ दिलाई. भारत की सॉफ्टवेयर डेवलपर, सुधा सुंदरी नारायणन उन लोगों में शामिल थीं जिन्हें अमेरिकी नागरिक के तौर पर शपथ दिलाई गई. 

ट्रंप ने कहा, “हमारे महान अमेरिकी परिवार में पांच बेहद शानदार नये सदस्यों का स्वागत करते हुए अमेरिका आज आनंदित है. आप इस धरती के महानतम राष्ट्र के साथी नागरिक हैं.” ट्रंप ने कहा कि शपथ लेने वाले नये अमेरिकी नागरिकों ने नियमों का पालन किया, कानून का पालन किया, देश का इतिहास सीखा, अमेरिकी मूल्यों को अपनाया और खुद को उच्चतम अखंडता का महिला एवं पुरुष साबित किया. 

उन्होंने कहा, “यह आसान नहीं है. आप बहुत कुछ से गुजरे हैं और हम इस बात की सराहना करते हैं कि आज आप हमारे साथ यहां हैं. आपने दुनिया की सबसे बेशकीमती संपत्ति अर्जित की है. यह अमेरिकी नागरिकता कहलाती है. इससे बड़ा कोई सम्मान या विशेषाधिकार नहीं है.”उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इन लोगों का राष्ट्रपति बनना उनके लिए सम्मान की बात है. बाद में, ट्रंप ने पांच नये नागरिकों के नाम और उनके कुछ ब्योरे पढ़कर सुनाए. 

राष्ट्रपति ने कहा सुधा, भारत में जन्मीं “अभूतपूर्व सफल व्यक्ति” हैं जो 13 वर्ष पहले अमेरिका आईं थीं. उन्होंने कहा, “सुधा प्रतिभाशाली सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं और वह और उनके पति दो खूबसूरत, शानदार बच्चों का पालन-पोषण कर रहे हैं. आपका बहुत शुक्रिया और बधाई. शानदार काम.'' गुलाबी रंग की साड़ी में मौजूद सुधा को ट्रंप ने उनकी नागरिकता का प्रमाण-पत्र सौंपा.I

वीडियो: 31 दिसंबर 2020 तक H1-B वीजा पर पाबंदी जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)