NDTV Khabar

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे : रिपोर्ट

एशिया और प्रशांत क्षेत्र में भेजी जाने वाली रकम का 70 फीसद क्षेत्र के बाहर से आता है और उसमें भी खास तौर पर खाड़ी देशों से 32 फीसद, उत्तर अमेरिका से 26 फीसद और यूरोप से 12 फीसद.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे : रिपोर्ट

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: भारत विदेश से धन प्राप्त करने के मामले में दुनिया का सबसे पहला देश है. रिपोर्ट के अनुसार देश के प्रवासी कामगारों ने 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर विदेश से भारत भेजे. एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल एशिया प्रशांत क्षेत्र में विदेश से 256 अरब डॉलर भेजे गए. रेमिटस्कोप - रेमिटेंस मार्केट्स एंड अपॉर्च्यूनिटीज - एशिया एंड द पैसिफिक रिपोर्ट कहती है कि 2017 में भारत (69 अरब डॉलर ), चीन (64 अरब डॉलर ) और फिलीपीन (33 अरब डॉलर ) में विदेश से सबसे ज्यादा रकम भेजी गई। पाकिस्तान (20 अरब डॉलर ) और वियतनाम (14 अरब डॉलर ) भी विदेश से बड़ी रकम प्राप्त करने वाले टॉप 10 देशों में शुमार हैं.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: सीबीएसई ने ली भारतीय खिलाड़ियों की अलग से बोर्ड परीक्षा...

एशिया और प्रशांत क्षेत्र में भेजी जाने वाली रकम का 70 फीसद क्षेत्र के बाहर से आता है और उसमें भी खास तौर पर खाड़ी देशों से 32 फीसद, उत्तर अमेरिका से 26 फीसद और यूरोप से 12 फीसद. ऐसी उम्मीद है कि वर्ष 2030 तक विकासशील देशों को विदेश से भेजी जाने वाली रकम 6000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी. इसमें से आधी रकम एशिया प्रशांत क्षेत्र में आएगी जो अक्सर बेहद छोटे कस्बों और गांवों तक पहुंचती है. इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट ( आईएफएडी ) ने कहा कि पिछले साल प्रवासी कामगारों ने अपने परिवारों को एशिया प्रशांत क्षेत्र में 256 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम भेजी. (इनपुट भाषा से)  
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement