Coronavirus Outbreak: देश में पांव पसार रहा कोरोना का खतरा, 5 हजार के पार पहुंची मरीजों की संख्‍या, 10 खास बातें..

देश में पिछले 24 घंटों में 35 मौते हुई हैं. देश में किसी एक दिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हुई यह सर्वाधिक मौते हैं.

Coronavirus Outbreak: देश में पांव पसार रहा कोरोना का खतरा, 5 हजार के पार पहुंची मरीजों की संख्‍या, 10 खास बातें..

कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या भारत में 5 हजार के पार पहुंची

नई दिल्ली: Coronavirus Outbreak: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का खतरा तेजी से पांव पसारता जा रहा है. देश में कोविड-19 (COVID-19) से अबतक 149 लोगों की मौत हो चुकी है स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी के अनुसार, कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या भारत में 5,194 हो गई है, जिनमें से 4,643 का इस वक्त इलाज चल रहा है. अब तक 401 मरीज़ों को उपचार के बाद छुट्टी दी गई है, जबकि एक मरीज़ इलाज के दौरान माइग्रेट कर गया है. देश में पिछले 24 घंटों में 35 मौते हुई हैं. देश में किसी एक दिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हुई यह सर्वाधिक मौते हैं.

देश में कोरोनावायरस की महामारी से संबंधित 10 बातें...

  1. कोरोना वायरस के देश में सबसे अधिक मामले अब तक महाराष्‍ट्र में दर्ज हुए हैं, यहां अब तक 1018 लोगों के पुष्‍ट मामले सामने आए, इसमें से 79 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 64 लोगों को जान गंवानी पड़ी है.

  2. कोरोना से संक्रमित लोगों के मामले में देश की राजधानी दिल्‍ली दूसरे नंबर पर है. यहां अब तक 576 मामले सामने आए हैं, इसमें से 21 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं जबकि 9 लोगों की मौत अब तक दिल्‍ली में हुई हैं. दिल्‍ली में कोरोना वायरस के अब तक जो भी मामले सामने आए हैं, इसमें आधे से अधिक हिस्‍सा निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम का है. इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोग बड़ी संख्‍या में संक्रमण के शिकार हुए.

  3. राजधानी दिल्‍ली के नजदीकी राज्‍यों यूपी, हरियाणा और राजस्‍थान में भी मामलों में कुछ इजाफा हुआ है. जनसंख्‍या के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में कोरोना संक्रमण के अब तक 300 से अधिक केस हुए हैं, इसमें से 21 ठीक हए है जबकि वायरस के कारण राज्‍य में तीन लोगों की जान गई है. हरियाणा की बात करें तो राज्‍य में यह संख्‍या क्रमश: 147 (कुल मामले), 28 (ठीक हुए या माइग्रेट हुए) और 3 (मौतें) हैं. राजस्‍थान में कोरोना वायरस के केसों की संख्‍या 328 है, इससे से 21 ठीक हुए हैं जबकि तीन लोगों को इसके कारण जान गंवानी पड़ी है.

  4. देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 773 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 35 लोगों को इस महामारी के कारण जान गंवानी पड़ी है.

  5. दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु में 690 केस सामने आए हैं, इसमें 19 लोग ठीक/माइग्रेट हुए हैं जबकि सात लोगों की मौत हुई है. तेलंगाना में कोरोना केसों की संख्‍या 364 और राज्‍य में हुई मौतों की संख्‍या 7 है.

  6. केरल में शुरुआत में कोरोना संक्रमण के काफी केस सामने आए थे लेकिन इस संख्‍या में अब कुछ कमी दर्ज हुई हैं. राज्‍य में अब तक कोराना के 336 केस दर्ज है और इसमें दो लोगों की जान गई है. कर्नाटक में कोरोना के 175 केस दर्ज हुए हैं और चार लोगों की अब तक मौत हुई है. आंध्र प्रदेश में अब तक 305 मामले दर्ज हुए हैं जब तक चार लोगों को जान गंवानी पड़ी है.

  7. मध्‍यप्रदेश में इंदौर और भोपाल शहर कोरोना के कारण सबसे अधिक प्रभावित हैं. यहां अब तक केसों की संख्‍या 229 है जिसमें ज्‍यादातर मामले इंदौर और भोपाल से ही हैं. राज्‍य में 13 लोगों की अब तक कोरोना के कारण जान गई है.

  8. पूर्वोत्‍तर राज्‍य बिहार में कोराना के अब तक 38 मामले सामने आए हैं, यहां एक शख्‍स को जान गंवानी पड़ी है. पश्चिम बंगाल में कोरोना के 99 मामले अब तक दर्ज हुए है और वहां चार लोगों की जान गई है. झारखंड में अब तक चार मामले सामने आए हैं.

  9. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना से संक्रमित मरीज़ों में से करीब 40 स्वास्थ्य विभाग के हैं जिनमें दो आईएएस अधिकारी - प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, पल्लवी जैन-गोविल, और स्वास्थ्य निगम के एमडी जे. विजय कुमार भी हैं, इनके अलावा विभाग की अतिरिक्त निदेशक डॉ वीना सिन्हा भी संक्रमित हैं. भोपाल संभवतः देश में पहला शहर है जहां कोरोना से लड़ने वाले ही कोरोना के 'कैरियर' बन गये हैं.

  10. कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने 15 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थाओं को बंद रखने और लोगों की सहभागिता वाली सभी धार्मिक गतिविधियों पर रोक लगाने की सिफारिश की है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले जीओएम ने यह तय किया कि धार्मिक केंद्रों, शापिंग मॉल और शौक्षणिक संस्थानों को 14 अप्रैल के बाद कम से कम चार सप्ताह तक सामान्य गतिविधि शुरू करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. 14 अप्रैल वर्तमान लॉकडाउन की अंतिम तारीख है.



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com