भारत की पहली एयरपोर्ट COVID-19 टेस्टिंग सुविधा की शुरुआत दिल्ली से हुई

टेस्ट और लाउंज के लिए यात्रियों को पांच हजार रुपये देने होंगे. इसमें 2400 रु. टेस्ट का रेट जो कि आईसीएमआर द्वारा निर्धारित दर है

भारत की पहली एयरपोर्ट COVID-19 टेस्टिंग सुविधा की शुरुआत दिल्ली से हुई

दिल्ली एयरपोर्ट परीक्षण सुविधा शुक्रवार को शुरू की गई.

नई दिल्ली:

Delhi International Airport :  भारत में एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट की सुविधा देने वाला दिल्ली एयरपोर्ट पहला एयरपोर्ट बन गया है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब दिल्ली आने वाले सभी इंटरनेशनल यात्रियों के लिए 7 दिन का इंस्टिट्यूशनल क्वॉरंटीन जरूरी नहीं होगा, क्योंकि अब दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) पर ही विदेश से आने वाले यात्रियों का कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जाएगा. इसके लिए अब केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरपोर्ट पर ही लैब और टेस्टिंग का इंतजाम कर दिया है.

ऐसे में अब कोविड रिपोर्ट नेगिटिव आने पर अब 7 दिन का नहीं करना होगा. एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद विदेश से आने वाले यात्रियों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, जिसके लिए आईसीएमआर की गाइडलांइस के मुताबिक जानकारी ली जाएगी. इसके बाद यात्रियों का सैंपल लिया जाएगा, इसके लिए चार बूथ बनाए गए हैं. यहां मौजूद अधिकारियों के मुताबिक अभी यहां 3000 यात्रियों के टेस्ट की सुविधा है.  

टेस्ट और लाउंज के लिए यात्रियों को पांच हजार रुपये देने होंगे. इसमें 2400 रु. टेस्ट का रेट जो कि आईसीएमआर द्वारा
निर्धारित दर है. वहीं बाकि राशि एयरपोर्ट लाउंज की है, जहां पर रिपोर्ट आने तक यात्रियों को रोका जाएगा. बता दें कि 5-6 घंटे में टेस्ट की रिपोर्ट आ जाएगी और इस दौरान यात्रियों को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी. उन्हें लाउंज में ही इंतजार करना होगा. 

यह भी पढ़ें- COVID-19: विदेश से दिल्ली आने वाले यात्रियों को 'अपने खर्च पर' रहना होगा सात दिन तक क्वॉरंटीन

Newsbeep

अगर रिपोर्ट नेगिटिव आती है तो उन्हें आगे की यात्रा की अनुमित दी जाएगी. यदि किसी यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनकी जानकारी गवर्नमेंट प्रॉटोकॉल के मुताबिक दिल्ली सरकार के लोगों को दी जाएगी और उन्हें क्वॉरंटीन किया जाएगा. 

बाहर से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com