आज हो सकता है देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का ऐलान, जनरल बिपिन रावत दौड़ में सबसे आगे

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का ऐलान सोमवार को हो सकता है. संभावना है कि थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ही सीडीएस बनेंगे. 

आज हो सकता है देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का ऐलान, जनरल बिपिन रावत दौड़ में सबसे आगे

जनरल बिपिन रावत. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का ऐलान सोमवार को हो सकता है. संभावना है कि थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ही सीडीएस बनेंगे. जनरल रावत मंगलवार को ही थल सेना प्रमुख के पद से रिटायर होंगे. वैसे सीडीएस का कार्यकाल तीन साल का होगा. सीडीएस अपने पद पर 65 साल की उम्र तक बने रहेंगे. बता दें कि सीडीएस फोर स्टार जनरल होगा. सीडीएस के जिम्मे सेना के तीनों अंगों के बीच तालमेल के अलावा युद्ध के दौरान सिंगल प्वॉइंट आदेश देने का भी अधिकार होगा. 

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना के नियमों में बदलाव- अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष की गई

मतलब ये है कि अब तीनों सेनाओं को एक ही आदेश जारी होगा. साथ ही उन्‍हें साइबर और स्‍पेस कमांड का भी जिम्‍मा दिया जाएगा. बता दें कि करगिल जंग के बाद बनी कमेटी ने सीडीएस की सिफारिश की थी ताकि सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल हो सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 अगस्त को लालकिले से दिए अपने भाषण में सीडीएस बनाने की घोषणा की थी. उसके बाद एक हाई पावर कमेटी बनाई गई थी जिसकी रिपोर्ट के बाद ही सीडीएस का ऐलान हुआ है. 

मोदी कैबिनेट का फैसला: सरकार ने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का किया ऐलान

सीडीएस की रेस में सबसे आगे चल रहे है मौजूदा सेना प्रमुख जनरल रावत के पक्ष में ये बात जाती है कि उनकी अगुवाई में जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद का लगभग सफाया हो गया है. इससे पहले जनरल रावत के पास अशांत इलाकों में काम करने का लंबा अनुभव है और सबसे बड़ी बात यह है कि वो सरकार के भरोसेमंद हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com