Hindi news home page

जल्द ही आम लोगों के लिए खोली जाएगी सड़क मार्ग पर बनी भारत की सबसे लंबी सुरंग

ईमेल करें
टिप्पणियां
जल्द ही आम लोगों के लिए खोली जाएगी सड़क मार्ग पर बनी भारत की सबसे लंबी सुरंग

इस सुरंग के खुलने से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी कम हो जाएगी.

चेनानी (उधमपुर): जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनी देश की सबसे लंबी रोड टनल जल्द ही आम यातायात के लिए खोल दी जाएगी क्योंकि इस पर परीक्षण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है. एक अधिकारी ने बताया कि 9.2 किलोमीटर लंबी इस सुरंग का निर्माण 23 मई 2011 को शुरू हुआ था. यह दोहरी सुरंग 286 किलोमीटर लंबे चार लेन के राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा है जिस पर 3,720 करोड़ रुपये की लागत आई है. हिमालय पर्वत श्रृंखला की निचली श्रेणी में स्थित यह सुरंग समुद्र तल से 1,200 मीटर की उंचाई पर स्थित है. यह भारत की पहली ऐसी सुरंग होगी जो विश्वस्तरीय ‘एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली’ से परिपूर्ण होगी. इसमें हवा के प्रवाह, अग्नि नियंत्रण, सिग्नल, संचार और इलैक्ट्रिकल प्रणाली सभी कुछ स्वचालित तरीके से काम करेंगी.

खास बात यह है कि इस सुरंग के खुलने के बाद जम्मू-कश्मीर राज्य की दोनों राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में ढाई घंटे की कमी आएगी. इसके बनने के बाद चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी. इस सुरंग का परिचालन करने वाली कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएलएंडएफएस) कंपनी के परियोजना निदेशक जे. एस. राठौड़ ने कहा, ‘‘इस सुरंग पर आधिकारिक परीक्षण व्यस्त और सामान्य समयावधि में नौ मार्च और 15 मार्च के बीच सफलतापूर्वक पूरा किया गया.’’ इस महीने के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किए जाने की संभावना है.

राठौड़ ने कहा कि एक बार इस सुरंग के खुल जाने पर राष्ट्रीय राजमार्ग-1ए पर पटनीटॉप में होने वाले हिमपात के चलते लगने वाले जाम इत्यादि से राहत मिल जाएगी. इस सुरंग के इस्तेमाल के लिए छोटे मोटर वाहनों को एक तरफ के लिए 55 रुपये और आने-जाने की यात्रा के लिए 85 रुपये और एक महीने के लिये 1,870 रुपये देने होंगे. जबकि बड़े वाहन जैसे कि मिनी बस को एक तरफ के लिये 90 रुपये और आने-जाने की यात्रा के लिए 135 रुपये का टोल देना होगा. बस एवं ट्रक के लिए टोल की दर 190 रुपये एक तरफ के लिए और 285 रुपये दोनों तरफ के लिए होगी. राठौड़ ने कहा कि सुरंग पर निगरानी के लिए एक ऑपरेशन रूम बनाया गया है और हर 75 मीटर की दूरी पर कुल 124 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement