गुरमीत राम रहीम ही नहीं ये सात बाबा भी रहे हैं स्‍कैंडल में शामिल

डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से पहले भी ऐसे कई बाबा हुए हैं जिन पर यौन शोषण और धोखाधड़ी के आरोप लग चुके हैं.

गुरमीत राम रहीम ही नहीं ये सात बाबा भी रहे हैं स्‍कैंडल में शामिल

विवादों में शामिल आध्‍यात्मिक गुरु (फाइल फोटो)

खास बातें

  • डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम रेप केस मे हैं आरोपी.
  • 28 अगस्त को सजा का ऐलान
  • 4 राज्यों के कुछ इलाकों में हुई हिंसा.
नई द‍िल्‍ली :

हमारे देश में बाबगीरी से बड़ा और फायदेमंद कोई दूसरा बिज़नेस नहीं है. इस बिज़नेस में आपको ज्‍़यादा निवेश भी नहीं करना पड़ता और मुनाफा भी भरपूर होता है. लोगों की जो अंध श्रद्धा मिलती है वो अलग है.  तभी तो इन बाबाओं को हमेशाा यही लगता है कि उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता, लेकिन फिर जब कानून का श‍िकंजा इन पर पड़ता है तो सारी की सारी बाबागीरी धरी की धरी रह जाती है. डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से पहले भी ऐसे कई बाबा हुए हैं जिन पर यौन शोषण और धोखाधड़ी के आरोप लग चुके हैं:

पढ़ें: यौन शोषण के आरोप में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम दोषी करार
 

संत रामपाल 
खुद को संत मानने वाले संत रामपाल भी जेल में है. रामपाल के ऊपर ढेरों आरोप हैं. 20 नवंबर 2014 को हत्‍या के आरोप में गिरफ्तार रामपाल पर देशद्रोह का आरोप भी है. रामपाल की गिरफ्तारी के बाद उसके समर्थकों ने पूरे इलाके को युद्ध का मैदान बना दिया था. रामपाल खुद को संत कबीर का उत्तराधिकारी मानता है. समर्थक तो यहां तक मानते है कि सतपाल के रूप में कबीर ने दूसरी बार जन्‍म लिया है. सतपाल ने अपने समर्थकों के दिमाग में ये बात बैठा दी है कि गुरु की कभी आलोचाना नहीं की जाती. 
 
rampal


आसाराम बापू 
जेल में बंद आसाराम के ऊपर 16 साल की लड़की का रेप करने का आरोप लगा है. उसके ऊपर आश्रम में रह रहे दो लड़कों की रहस्‍यमत मौत में शामिल होने का आरोप भी है.
 
asaram bapu


स्‍वामी नित्‍यानंद 
महिला समर्थकों से बलात्‍कार के आरोप में गिरफ्तार स्‍वामी नित्‍यानंद के आश्रम की ओर से दावा किया जाता रहा है कि वो समर्थकों को हवा में उछाल देते हैं. यहां तक‍ कि वो प्राण प्रतिष्‍ठा भी कर सकते हैं. नित्‍यानंद के ऊपर तमिल अभ‍िनेत्री रंजीता के साथ यौन गतिव‍िध‍ियों में शामिल होने का आरोप भी है.


चंद्रा स्‍वामी 
विवादित तांत्रिक चंद्रा स्वामी को पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्‍हा राव के आध्‍यात्मिक सलाहकार के रूप में ज्‍़यादा जाना जाता है. स्‍वामी का पूरा जीवन विवादों से घिरा रहा. नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक पर उनका जादू चला. स्‍वामी पर ईडी ने फेमा के उल्लंघन के मामले में 9 करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाई थी. लंदन के एक व्यापारी के साथ धोखाधड़ी के मामले में 1996 में चंद्रास्वामी को गिरफ्तार किया गया था.  स्‍वामी दिमाग पढ़ने और सटीक भव‍िष्‍यवाणी का दावा करते थे.
 
chandraswami


स्‍वामी सदाचारी 
तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी समेत कई बड़े राजनेताओं के आध्‍यात्‍मिक गुरु रहे स्‍वामी सदाचारी को वेश्‍यालय चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 

स्‍वामी प्रेमानंद 
स्‍वामी प्रेमानंद का चेहरा काफी कुछ सत्‍य साईं बाबा से मिलता था और उसकी प्रस‍िद्धि की ये भी एक बड़ी वजह थी. प्रेमानंद को 13 लड़कियों से बलात्‍कार करने का दोषी पाया गया था. साईं बाबा की तरह विभूति निकालने के अलावा वह अपने पेट से शिवलिंग भी निकालता था.

श्रीमूरत द्विवेदी 
इच्‍छाधारी संत स्‍वामी भीमानंद को 'महाराज चित्रकूट वाले' के नाम से भी जाना जाता है. उसे अपने आश्रम में सेक्‍स रैकेट चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com