मंदी के बीच इंडिगो ने दिया विमान खरीदने का 'सबसे बड़ा' ऑर्डर, ए320 नियो श्रेणी के 300 विमान होंगे बेड़े में शामिल

बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से देश की सबसे बड़ी एयरलाइन ए320 नियो और ए321 के अलावा बेड़े में लंबी दूरी वाले ए321 एक्सएलआर को शामिल करेगी.

मंदी के बीच इंडिगो ने दिया विमान खरीदने का 'सबसे बड़ा' ऑर्डर, ए320 नियो श्रेणी के 300 विमान होंगे बेड़े में शामिल

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई:

भारतीय उड्डयन कंपनी इंडिगो ने विमान खरीदने का बड़ा आर्डर दिया है. कंपनी अपनी महत्वकांक्षी वृद्धि योजनाओं के साथ यूरोप की एयर बस इंडस्ट्री को ए320 नियो श्रेणी के 300 विमानों की आपूर्ति का ऑर्डर दिया है. हालांकि कंपनी ने सौदे की राशि का खुलासा नहीं किया है. 2018 में प्रकाशित ए320 नियो विमान की कीमत सूची को देखते हुए ऑर्डर 33 अरब डॉलर (2.3 लाख करोड़ रुपए से अधिक) का हो सकता है. बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से देश की सबसे बड़ी एयरलाइन ए320 नियो और ए321 के अलावा बेड़े में लंबी दूरी वाले ए321 एक्सएलआर को शामिल करेगी.

एयरपोर्ट पर फर्जी आधार कार्ड इस्तेमाल कर रहा था इंडिगो का कर्मचारी और उसकी गर्लफ्रेंड फिर...

तीन सौ विमानों की खरीद को लेकर कंपनी के ऑर्डर की घोषणा करते हुए इंडिगो ने कहा, ‘यह एयरबस के लिए किसी एक एयरलाइन से सबसे बड़ा ऑर्डर होगा.' इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रोनोजॉय दत्ता के हवाले से कहा गया, ‘यह ऑर्डर ऐतिहासिक है. भारत में विमानन क्षेत्र में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है. हम और ग्राहकों को सेवा और कम किराए की पेशकश समेत अपने अन्य वादे को पूरा करने के रास्ते पर हैं.' 

इसरो प्रमुख के सिवन का फ्लाइट में हुआ गर्मजोशी से स्वागत, सेल्फी लेने की मची होड़, देखें VIDEO

उन्होंने कहा कि एयरलाइन ने ए321 एक्सएलआर को शामिल करने का निर्णय किया, क्योंकि उसे अपने परिचालन का दायरा बढ़ाने की जरूरत है. हाल के महीनों में इंडिगो ने इंस्ताबुल, रियाद, हो ची मिन्ह, चेंगदु और यांगून समेत कई अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान सेवा शुरू की है. इससे पहले इंडिगो ने 2005 से 2015 के बीच तीन किस्तों में 530 एयरबस विमानों का ऑर्डर दिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: एयर इंडिया के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, पहिये में लग गई थी आग



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)