सड़क को रनवे समझ कर उतारने वाले थे विमान, इंडिगो के दो पायलटों का लाइसेंस सस्‍पेंड

सड़क को रनवे समझ कर उतारने वाले थे विमान, इंडिगो के दो पायलटों का लाइसेंस सस्‍पेंड

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

इंडिगो का एक विमान यात्रियों की जान को खतरे में डालने वाले एक घटना क्रम में जयपुर हवाई अड्डे पर उतरते समय हवाई पट्टी के समानांतर एक सड़क के नजदीक तक तक पहुंच गया था।

फरवरी की इस घटना को लेकर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अब इसके दो पायटलों का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। इंडिगो की 27 फरवरी की उड़ान 6ई-237 पर विमान अहमदाबाद से आ रहा था।

सूत्रों ने बताया कि ए-320 विमान को कुछ मिनट बाद जयपुर हवाई अड्डे पर उतरना था, तभी एन्हांस्ड ग्राउंड प्रॉक्सिमिटी सिस्टम (ईजीपीडब्ल्यूएस) ने चेतावनी जारी की। पायलटों ने पास की सड़क को हवाई पट्टी समझ लिया था, लेकिन चेतावनी जारी होने के बाद उड़ान को आसपास घुमाने के बाद जयपुर हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार दिया गया।

जीपीडब्ल्यूएस विमान में लगी चेतावनी प्रणाली होती है जो विमान के भूमि की सतह के करीब आने की स्थिति में चेतावनी जारी करती है।

सूत्रों ने बताया कि डीजीसीए मामले की जांच कर रहा है। इस उल्लंघन को गंभीरता से लेते हुए नियामक ने दो पायलटों का उड़ान लाइसेंस निलंबित कर दिया है। इस घटना के बाद एयरलाइन ने पायलटों को उड़ान ड्यूटी से हटा दिया था। इंडिगो उड़ानों के लिए 180 सीटों के विमान का इस्तेमाल करती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसी महीने वडोदरा से नई दिल्ली आ रही इंडिगो की उड़ान को तकनीकी गड़बड़ी की वजह से आपात स्थिति में शहर के हवाई अड्डे पर उतारा गया था। इस विमान में 177 यात्री सवार थे।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)