इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल हादसे के बीमा दावों का निपटान 3-4 दिन में : आईआरसीटीसी

इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल हादसे के बीमा दावों का निपटान 3-4 दिन में : आईआरसीटीसी

खास बातें

  • आईआरसीटीसी के अनुसार 128 यात्री बीमा के पात्र हैं
  • आईसीआईसीआई लोंबार्ड, रायल सुंदरम व श्रीराम को अब तक बहुत कम ही दावे मिले
  • एलआईसी ने दुर्घटना के प्रभावितों के लिए रियायतें व नियमों में ढील दी
मुंबई:

आईआरसीटीसी के चेयरमैन एके मनोचा ने शनिवार को कहा कि इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल दुर्घटना के कारण सामने आए उचित बीमा दावों का निपटान 3-4 दिन में कर दिया जाएगा.

आईआरसीटीसी के अनुसार इस ट्रेन में सफर कर रहे 209 यात्रियों ने 19 नवंबर को टिकट बुकिंग के समय यात्रा बीमा का विकल्प चुना था. इनमें से 128 यात्री बीमा के पात्र हैं जबकि 50 टिकट रद्द कर दिए गए थे. बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोंबार्ड, रायल सुंदरम व श्रीराम ने कहा है कि उन्हें अब तक बहुत कम ही दावे मिले हैं.

मनोचा ने कहा, "सभी तीनों साधारण बीमा कंपनियों ने मुझसे वादा किया है कि वे पात्र दावों का निपटान तीन-चार दिन में कर देंगी." उन्होंने कहा, "उन्हें मृत्यु प्रमाण पत्र व रद्द चैकों का इंतजार है." कानपुर जिले में 20 नवंबर को इस दुर्घटना में 148 लोग मारे गए जबकि 200 यात्री घायल हुए.

एलआईसी ने कहा है कि उसने इस दुर्घटना के प्रभावितों के लिए रियायतें व नियमों में ढील दी है. आईआरसीटीसी का कहना है कि गैर जीवन बीमा मोर्चे पर केवल 78 यात्री बीमा राशि के दावे के पात्र हैं. इनमें से पांच की दुर्घटना में मौत हो गई.

एक अन्य सवाल पर मनोचा ने कहा कि देश में नकदीरहित लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी अपनी प्रौद्योगिकी का उन्नयन कर रही है. इसके लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल यात्रियों को और सुविधाएं देने के लिए किया जाएगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com