कानपुर रेल हादसा : जांच के आदेश, मृतकों के परिवार को कुल 12.5 लाख रु मुआवज़े का ऐलान

कानपुर रेल हादसा : जांच के आदेश, मृतकों के परिवार को कुल 12.5 लाख रु मुआवज़े का ऐलान

रेलमंत्री सुरेश प्रभु (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल हादसे के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने टीम और अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने के आदेश दिए साथ ही यह भी घोषणा की कि रेलवे सुरक्षा कमिश्नर हादसे की जांच करेंगे. उन्होंने कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. मृतकों के परिवार और घायलों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा अलग अलग मुआवज़े का ऐलान किया गया. कुल मिलाकर मृतकों के परिवार को अभी तक 12.5 लाख के मुआवज़े दिए जाने की बात कही गई है.

रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये का मुआवज़ा, वहीं गंभीर जख़्मी को 50-50 हज़ार का मुआवज़ा दिया जाएगा. इनके अलावा हल्की चोट वालों के लिए 25-25 हज़ार रुपये के मुआवज़े का ऐलान किया गया है. पीएम मोदी ने मृतक के परिवार को 2 लाख रु और गंभीर रूप से घायलों को 50 हज़ार रु के मुआवज़े का ऐलान किया.

Strictest possible action will be taken against those who could be responsible for accident,All possible mobilisation for relief initiated

— Suresh Prabhu (@sureshpprabhu) November 20, 2016

Enquiry team will start investigation for cause of accident immediately All necessary assistance provided to the affected,We r taking care

— Suresh Prabhu (@sureshpprabhu) November 20, 2016

Ex gratia to unfortunate passengers who died and to injured will be given

— Suresh Prabhu (@sureshpprabhu) November 20, 2016

उधर, उत्तर प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार ने भी ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपया मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसके अलावा यूपी सरकार ने गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपये मुआवजा और सामान्य घायलों के लिए 25 हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया है. वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिवार को 2 लाख रु और गंभीर जख्मी को 50 हज़ार रु के मुआवज़े का ऐलान किया है.

बता दें कि आज सुबह करीब तीन बजे मध्य प्रदेश के इंदौर से बिहार की राजधानी पटना जा रही इंदौर-पटना एक्‍सप्रेस ट्रेन (19321) रविवार तड़के कानपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में खबर लिखे जाने के समय कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से अधिक घायल हो गए. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

#UPCM@yadavakhilesh ने पुखरायां की ट्रेन दुर्घटना के मृतकों के परिजनों को 5 लाख रु. की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

— Government of UP (@UPGovt) November 20, 2016

#UPCM ने पुखरायां की ट्रेन दुर्घटना में गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रु. व घायलों को 25 हजार रु. की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

— Government of UP (@UPGovt) November 20, 2016