NDTV Khabar

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में BJP कुछ बताती है, PIB कुछ और...

पंडित दीन दयाल उपाध्याय पार्टी नेताओं के लिए पूजनीय रहे हैं. इन्हीं के विचारों को पार्टी ने अपनी विचारधारा के रूप में स्वीकार किया है. पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने ही जन संघ की स्थापना की थी जो आज की बीजेपी है. 

501 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में BJP कुछ बताती है, PIB कुछ और...

पं दीन दयाल उपाध्याय.

नई दिल्ली: बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बारे में खूब बातें होनी शुरू हो गई है. बीजेपी ने पहले जहां भी राज्यों में सरकार बनाई वहां पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम से संस्थानों के नाम रखे गए और फिर कई योजनाओं के नाम भी इन्हीं के नाम पर रखे गए. पंडित दीन दयाल उपाध्याय पार्टी नेताओं के लिए पूजनीय रहे हैं. इन्हीं के विचारों को पार्टी ने अपनी विचारधारा के रूप में स्वीकार किया है. पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने ही जन संघ की स्थापना की थी जो आज की बीजेपी है. 

केंद्र में पूर्व की अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार रही हो या फिर वर्तमान की नरेंद्र मोदी सरकार पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम से योजनाओं की घोषणा का सिलसिला थमा नहीं है. कई मंचों से पार्टी के वरिष्ठ नेता मानवीय पहलुओं को और पार्टी सिद्धांतों को जनता तक पहुंचाने के लिए उनकी कही बातों का सहारा लेते हैं. 

देखें वीडियो : हम जनता के कल्याण के लिए खुद को खपाने आए हैं : बीजेपी की बैठक में पीएम मोदी 

ऐसे में यह अपने आप में आश्चर्च की बात है कि सरकारी संस्था पीआईबी और बीजेपी की वेबसाइट पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्म से जुड़ी दो अलग अलग जानकारी हो.
 
pt deen dayal upadhyaya
(पीआईबी की साइट पर दी गई जानकारी)

गूगल पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बारे में खोजने पर एक लिंक पीआईबी का मिलता है जहां पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्म स्थान राजस्थान में बताया गया है. यहां पर दीन दयाल का जन्म राजस्थान के धनकिया गांव में बताया गया है.
 
pt deen dayal upadhyaya
(बीजेपी की साइट पर दी गई जानकारी)


वहीं, बीजेपी की वेबसाइट पर साफ साफ लिखा हुआ है कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्मस्थान मथुरा के एक गांव में हुआ था.

 VIDEO : मथुरा के दीन दयाल धाम में पीएम मोदी

वैसे पीएम मोदी मथुरा के दीन दयाल धाम का दौरा कर चुके हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement