NDTV Khabar

International Yoga Day : कनॉट प्लेस से लेकर न्यूयॉर्क तक भव्य तैयारी, पीएम मोदी लखनऊ में करेंगे योग

भारत में सबसे बड़ा आयोजन लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 55,000 लोगों के साथ योग के विभिन्न आसन करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
International Yoga Day : कनॉट प्लेस से लेकर न्यूयॉर्क तक भव्य तैयारी, पीएम मोदी लखनऊ में करेंगे योग

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में करीब 5000 आयोजन होंगे
  2. 150 देशों में भारतीय मिशनों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है
  3. भारत में सबसे बड़ा आयोजन लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा
नई दिल्ली / लखनऊ: बुधवार को दुनिया में तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस ख़ास दिन के लिए पीएम मोदी लखनऊ में हैं. वह मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के साथ योग करेंगे. तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए राजधानी दिल्ली में कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर अमेरिका में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क तक पूरी तैयारियां की गई हैं.

आयुष मंत्रालय के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा 150 देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही मिशनों के समन्वय के साथ पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. भारत में सबसे बड़ा आयोजन लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 55,000 लोगों के साथ योग के विभिन्न आसन करेंगे. इस मौके पर व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. वहां कमांडो के साथ ही अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.

योग गुरु रामदेव अहमदाबाद में मौजूद रहेंगे. उन्होंने मंगलवार को एक योग कार्यशाला का भी आयोजन किया. मुंबई के वर्सोवा बीच पर डिब्बावाला समूह के लोगों ने योग किया, जबकि बेंगलुरु में दिव्यांग योग करते नज़र आए. दिल्ली समेत देश के कई शहरों में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है.

एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद कनॉट प्लेस में होने वाले योग अभ्यास में भाग ले सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में करीब 5000 आयोजन होंगे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को चीन में बड़ी संख्या में लोगों ने चीन की महान दीवार पर आयोजित भव्य योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री वीके सिंह ने भी भाग लिया और कुछ देर तक योग के आसन किए.
(कुछ अंश एजेंसी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement