NDTV Khabar

पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 55 हजार लोगों के साथ करेंगे योग 

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि योग मैं से हम की यात्रा है. यह संतुलन , शांति का वादा करता है , ध्यान केन्द्रित करने में मदद करता है और बहुत ताकत देता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 55 हजार लोगों के साथ करेंगे योग 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां पूरी (फाइल फोटो)

देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देहरादून में एक विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसकी जानकारी पीएमओ ने दी. गौरतलब है कि पीएम मोदी देहरादून में होने वाले इस कार्यक्रम में योग भी करेंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ करीब 55 हजार लोग भी विभिन्न आसन करेंगे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश भर में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर में करीब 5000 कार्यक्रम आयोजित होंगे. योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो डालकर संदेश दिया कि योग केवल शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट भी है. 

यह भी पढ़ें: Yoga Day 2018: जानिए अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का इतिहास और रोचक तथ्‍य

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि योग मैं से हम की यात्रा है. यह संतुलन , शांति का वादा करता है , ध्यान केन्द्रित करने में मदद करता है और बहुत ताकत देता है. चौथा योग दिवस आने वाला है , मैं दुनियाभर के लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का अनुरोध करता हूं. राज्य सरकार द्वारा गैरसरकारी संगठनों के समन्वय से विभिन्न जिलों और राज्यों में आयोजित कार्यक्रमों के अलावा केन्द्रीय मंत्री योग कार्यक्रमों का नेतृत्व करने राष्ट्रीय राजधानी के अंदर और बाहर के विभिन्न स्थलों पर जाएंगे.

यह भी पढ़ें: व्यायामशाला और योगशाला का इस्तेमाल सभी लोग कर सकते हैं : अनिल विज

खास बात यह है कि यो दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में भी 8 बड़े आयोजन किए जाएंगे. इनमें से एक आयोजन राजपथ पर होगा. दिल्ली में होने वाले अन्य आयोजन नई दिल्ली नगर पालिका परिषद लोधी गार्डन , नेहरू पार्क और तालकटोरा गार्डन पर होंगे. इसके अलावा , बीएसएफ , सीआरपीएफ , सीआईएसएफ जैसे केन्द्रीय शसस्त्र पुलिस बलों की महिला कर्मियों सहित करीब 50 हजार लोग ब्रहम कुमारी द्वारा लालकिले में आयोजित योग समारेाह में भी हिस्सा लेंगे.

टिप्पणियां
VIDEO: योग दिवस पर बनेंगे कई रिकॉर्ड्स.


इसी तरह द्वारका के पतंजलि योग समिति और रोहिणी के आर्ट आफ लिविंग में भी योग कार्यक्रम होंगे. आयुष मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इस मौके पर भारत समेत विश्व के 150 से अधिक देशों में योग समारोह होगा. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement