माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर में सुरक्षा खामी की चेतावनी दी

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने उपयोक्ताओं को इंटरनेट एक्सप्लोरर में एक सुरक्षा खामी को लेकर चेताया है। इस खामी के चलते हैकर समान नेटवर्क पर उपयोक्ता के नेटवर्क तक पहुंच जाते हैं।

कंपनी ने कहा कि इस खामी का फायदा उठाकर हैकर प्रणाली पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर सकता है और कंप्यूटर में प्रोग्राम डाल सकता है, बदलावों को देख सकता है या आंकड़े मिटा सकता है व उपयोक्ता के पूर्ण अधिकार के साथ नए खाते बना सकता है।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में अपने जिन एक्सप्लोरर को लेकर लक्षित हमलों के प्रति आगाह किया है, उनमें इंटरनेट एक्सप्लोरर 6, इंटरनेट एक्सप्लोरर 7, इंटरनेट एक्सप्लोरर 8, इंटरनेट एक्सप्लोरर 9, इंटरनेट एक्सप्लोरर 10 व इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 शामिल है।

गौरतलब है कि गूगल क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स जैसे अन्य एक्सप्लोरर के बाजार में आने के बाद इंटरनेट एक्सप्लोरर की हिस्सेदारी घटी है, फिर भी यह बड़ी संख्या में नेटीजन के लिए चिंता का कारण बन सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार कंपनी की यह चेतावनी विशेषकर विंडोज एक्सपी पर चल रहे कंप्यूटरों के लिए परेशानी वाला समाचार हो सकता है, क्योंकि उन्हें कोई सुरक्षा अपडेट नहीं मिलेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com