NDTV Khabar

IPS अधिकारी अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फहराकर रचा इतिहास

यूपी कैडर की आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में आईटीबीपी की डीआईजी अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फहराकर इतिहास रच दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPS अधिकारी अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फहराकर रचा इतिहास

अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फहराकर इतिहास रच दिया है.

नई दिल्ली :

यूपी कैडर की आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में आईटीबीपी की डीआईजी अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फहराकर इतिहास रच दिया है. अपर्णा कुमार ने अपने गाइड सेबेस्टियन ब्राउन के साथ माउंट देनाली का आरोहण तीसरे प्रयास में पूरा किया. इसी के साथ आईपीएस अपर्णा कुमार ने सेवन समिट चैलेंज को भी पूरा कर लिया है. उत्तर प्रदेश कैडर की 2002 बैच की आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार इस समय आईटीबीपी की उत्तरी फ्रंटियर मुख्यालय में तैनात हैं. 

टिप्पणियां

वे पहली सरकारी अधिकारी और आईपीएस हैं जिन्होंने इस कीर्तिमान को हासिल किया है. वे इस अभियान के लिए भारत से 15 जून को निकली थीं और ऐसा अनुमान था कि यह अभियान जुलाई 10 तक पूरा होगा, लेकिन, साफ मौसम और दृढ़ इच्छाशक्ति की बदौलत यह लक्ष्य समय से बहुत पहले पूरा हो गया है.शून्य से 40 डिग्री नीचे के तापमान, लगातार चलती सर्द हवाओं, जिनकी गति 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक थी और लगातार बिना आराम किए चलते रहने के अनुभव और क्षमता की बदौलत आईपीएस अधिकारी ने माउंट देनाली का आज आरोहण कर लिया.


 20310 फीट ऊंची देनाली चोटी पर सुश्री कुमार ने राष्ट्र और आईटीबीपी के ध्वज लहराए. अपर्णा कुमार का अब अगला लक्ष्य वर्ष 2020 में एक्सप्लोरर ग्रैंड स्लैम या सेवन समिट प्लस नार्थ एंड साउथ पोल भी कहा जाता है, उसे पूरा करना है जिसके लिए वे नॉर्थ पोल की अपनी यात्रा अगले वर्ष पूरी करने की कोशिश करेंगी. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement