NDTV Khabar

ईरान ने जब्त पोत पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को रिहा किया

ईरान ने जुलाई के शुरू में पकड़े गए पोत 'एमटी रिआह' पर सवार 12 भारतीयों में से नौ को रिहा कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईरान ने जब्त पोत पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को रिहा किया

ईरान ने जुलाई के शुरू में पकड़े गए पोत 'एमटी रिआह' पर सवार 12 भारतीयों में से 9 को रिहा कर दिया है.

नई दिल्ली:

ईरान ने जुलाई के शुरू में पकड़े गए पोत 'एमटी रिआह' पर सवार 12 भारतीयों में से नौ को रिहा कर दिया है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. बहरहाल, 21 भारतीय अब भी ईरान की हिरासत में हैं, जिनमें एमटी 'रिआह' के तीन और ब्रिटेन के तेल टैंकर 'स्टेना इम्पेरो' पर सवार 18 भारतीय शामिल हैं. ईरान ने पिछले हफ्ते होर्मुज के जलडमरूमध्य से 'स्टेना इम्पेरो' को जब्त कर लिया था. इसके अलावा 'ग्रेस 1' नाम के टैंकर के चालक दल के 24 भारतीय सदस्य जिब्राल्टर पुलिस की हिरासत में हैं.

ईरान द्वारा जब्त तेल टैंकर पर सवार सभी भारतीय सुरक्षित, रिहाई के प्रयास तेज, 10 खास बातें

जिब्राल्टर ने यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में ईरान के 'ग्रेस1' को जब्त कर लिया था. हालांकि भारतीय अधिकारियों ने इन 24 भारतीयों से बुधवार को मुलाकात की है. लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि अधिकारियों ने भारतीयों से मुलाकात की और उन्हें आश्वस्त किया कि भारत सरकार उनकी रिहाई के लिए कदम उठाएगी.


ईरान ने ब्रिटिश ऑयल टैंकर पर किया कब्जा, जहाज पर 23 क्रू मेंबर में 18 भारतीय भी

टिप्पणियां

इससे पहले यह जानकारी दी गई थी कि ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटेन के तेल टैंकर के चालक दल के सदस्य ‘सुरक्षित' हैं. यह जानकारी बुधवार को स्वीडन की उस कंपनी ने चालक दल के सदस्यों से बात करने के बाद दी, जो इस टैंकर की मालिक है. हरमुज की खाड़ी में स्टेना इम्पेरो और इसके चालक दल के सदस्यों को ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने पांच दिन पहले हिरासत में ले लिया था. जहाज की मालिकाना हक वाली कंपनी स्टेना बल्क ने मंगलवार को चालक दल के कप्तान से बात की और कहा कि वे सभी सुरक्षित हैं और जहाज में सवार ईरान के सदस्य उनके साथ सहयोग कर रहे हैं. 

(इनपुट: भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... IND vs NZ: रोहित शर्मा ने 2 छक्के जड़कर दिलाई भारत को जीत, तो 'रंग दे बसंती' के एक्टर बोले- कॉमेंट्री टीम को...

Advertisement