1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों में दिल्लीवालों के लिए 40 ट्रेनें, कौन-सी ट्रेन कहां से जाएगी - देखें पूरी लिस्ट

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते केंद्र सरकार ने करीब 2 महीने से लॉकडाउन जारी कर रखा है और 31 मई तक लॉकडाउन का चौथा चरण चलेगा. हालांकि सरकार ने देश में अपने घरों से दूर फंसे हुए लोगों के लिए वापस जाने के लिए रेलवे शुरू कर दिया है.

1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों में दिल्लीवालों के लिए 40 ट्रेनें, कौन-सी ट्रेन कहां से जाएगी - देखें पूरी लिस्ट

दिल्ली के स्टेशनों से जाने वाली ट्रेनों की लिस्ट- प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते केंद्र सरकार ने करीब 2 महीने से लॉकडाउन जारी कर रखा है और 31 मई तक लॉकडाउन का चौथा चरण चलेगा. हालांकि सरकार ने देश में अपने घरों से दूर फंसे हुए लोगों के लिए वापस जाने के लिए रेलवे शुरू कर दिया है. अभी तक सिर्फ एसी और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ही चलाई गई थी, लेकिन अब 1 जून से 200 और भी ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. इसमें एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच मौजूद होंगे. एनडीटीवी को मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली वालों के लिए अच्छी बात यह है कि एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों में करीब 40 ट्रेनें दिल्ली के स्टेशनों से या फिर यहां से गुजरेंगी.

कितनी ट्रेनें कहां से गुजरेंगी-

नई दिल्ली से कुल- 17
नई दिल्ली से गुजरने वाली कुल- 3
पुरानी दिल्ली (DLI) से कुल- 2
पुरानी दिल्ली (DLI) से गुजरने वाली कुल- 2
दिल्ली सराय रोहिल्ला से जाने वाली कुल- 1
हजरत निजामुद्दीन से जाने वाली कुल- 9
हजरत निजामुद्दीन से गुजरने वाली कुल- 1
आनंद विहार से जाने वाली कुल- 5

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लखनऊ एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस, श्रम शक्ति एक्सप्रेस, शिव गंगा एक्सप्रेस, कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, महामना एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, देहरादून जनशताब्दी, ऊना हिमाचल जनशताब्दी, बिहार संपर्क क्रांति ट्रेनें चलेंगी.

वहीं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गुजरकर जाने वाली अमृतसर से नांदेड़ सचखंड एक्सप्रेस, अमृतसर से बांद्रा जाने वाली पश्चिम एक्सप्रेस और हिसार से गोरखपुर जाने वाले गोरखधाम एक्सप्रेस ट्रेनें हैं.

पुरानी दिल्ली से जाने वाली ट्रेनों में आश्रम एक्सप्रेस और महानंदा एक्सप्रेस हैं. जबकि पुरानी दिल्ली से गुजरने वाली दो ट्रेनें शहीद एक्सप्रेस और सरयू यमुना एक्सप्रेस है. दिल्ली के एक और स्टेशन सराय रोहिल्ला से एक ट्रेन जोधपुर संपर्क क्रांति होगी. 

हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से जाने वाली ट्रेनें भोपाल एक्सप्रेस, एर्नाकुलम मंगला एक्सप्रेस, मेवाड़ एक्सप्रेस, जबलपुर एक्सप्रेस, एर्नाकुलम दुरंतो एक्सप्रेस, सिकंदराबाद दुरंतो एक्सप्रेस, कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस, गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, वास्कोडिगामा गोवा एक्सप्रेस हैं. हालांकि यहां से एक ट्रेन गोल्डन टेम्पल मेल गुजरेगी.

अब बात करें आनंद विहार से जाने वाली ट्रेनों की तो यहां से 5 ट्रेनें मोतिहारी चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर सप्त क्रांति एक्सप्रेस, रक्सौल सत्याग्रह एक्सप्रेस, सुहेलदेव एक्सप्रेस और गाजीपुर एक्सप्रेस जाएंगी.

वीडियो: अब रेलवे स्टेशन पर भी मिलेंगे ट्रेनों के टिकट, आज से खुल रहे काउंटर

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com