NDTV Khabar

IRCTC का बदलेगा नाम, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रालय से मांगे सुझाव 

सूत्रों के अनुसार उन्होंने मंत्रालय से कहा है कि यह नाम बहुत पुराना है और इसे याद रखने में कई लोगों को दिक्कत भी होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IRCTC का बदलेगा नाम, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रालय से मांगे सुझाव 

IRCTC का बदलेगा नाम

नई दिल्ली: IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) जल्द ही अपने नए नाम से जाना जाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रालय से कुछ बेहतर नाम सुझाने को कहा है. सूत्रों के अनुसार उन्होंने मंत्रालय से कहा है कि यह नाम बहुत पुराना है और इसे याद रखने में कई लोगों को दिक्कत भी होती है. ऐसे में बेहतर होगा कि IRCTC की जगह कोई बेहतर और आकर्षक नाम इस्तेमाल में लाया जाए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेल मंत्री के आग्रह पर मंत्रालय ने अभी तक कुछ नाम भी सुझाए हैं. जिन्हें लेकर अंतिम फैसला रेल मंत्री को ही लेना है.

यह भी पढ़ें: आईआरसीटीसी घोटाले में पेशी आज, तेजस्वी यादव को बेल मिलेगी या जेल?

गौरतलब है कि IRCTC का नाम बदलने के पीछे इंटरनेट ब्राउंसिंग को बड़ी वजह माना जा रहा है. मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार पीयूष गोयल ने कहा कि यह नाम काफी लंबा होने के नाते लोग इसे इंटरनेट पर ब्राउज नहीं कर पाते हैं. खास बात यह है कि IRCTC को लेकर मोदी सरकार पहले भी कई तरह के फैसले लेते रही है. इससे पहले IRCTC को शेयर बाजार में लिस्ट करने की योजना बनाई थी पर बाद में इसे टाल दिया गया था. 

टिप्पणियां
VIDEO: आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट.


पहली बार बदला जाएगा नाम
अगर IRCTC के नाम में बदलाव किया जाता है तो यह पहली बार होगा. इससे पहले आज तक इसका नाम बदलने को लेकर कभी कोई प्रस्ताव नहीं मांगा गया. रेलवे से जुड़े सूत्रों के अनुसार अब सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो अगले दो महीने में IRCTC को नया नाम मिल जाएगा. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement