भ्रष्टाचार के मामले में तेजस्वी यादव से 7 घंटे लंबी पूछताछ

शाम करीब छह बजे तक तेजस्वी से पूछताछ चली. इससे पहले गुरुवार को एजेंसी ने लालू से भी करीब सात घंटे तक पूछताछ की थी.

भ्रष्टाचार के मामले में तेजस्वी यादव से 7 घंटे लंबी पूछताछ

शुक्रवार को सीबीआई ने तेजस्वी यादव से लंबी पूछताछ की (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

साल 2006 में आईआरसीटीसी के दो होटलों के रखरखाव के लिए ठेका देने के मामले में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में सीबीआई ने शुक्रवार को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद के बेटे और बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से करीब सात घंटे तक पूछताछ की. सीबीआई सूत्रों ने बताया कि इस मामले में जांच टीम के सामने पेश होने से पहले तेजस्वी को तीन बार नोटिस जारी किया गया था, लेकिन वह इससे पहले एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए.

उन्होंने कहा कि तेजस्वी निर्धारित समय सुबह 11 बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचे और शाम करीब छह बजे तक उनसे पूछताछ चली. इससे पहले गुरुवार को एजेंसी ने लालू से भी करीब सात घंटे तक पूछताछ की थी. लालू ने आरोप लगाया था कि सरकार उनके और उनके परिवार के खिलाफ राजनीतिक बदले की भावना से काम कर रही है.

 इस मामले में आरोप है कि लालू ने रेल मंत्री रहते हुए रेलवे की सहयोगी इकाई आईआरसीटीसी द्वारा संचालित दो होटलों- बीएनआर रांची और बीएनआर पुरी की देखरेख का जिम्मा एक निजी फर्म सुजाता होटल को सौंपा और बदले में एक बेनामी कंपनी के जरिए पटना में तीन एकड़ की महंगी जमीन के रूप में रिश्वत ली. सुजाता होटल का स्वामित्व विनय और विजय कोचर के पास है.

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया कि राजद सुप्रीमो ने कोचर को अनुचित फायदा पहुंचाने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरूपयोग किया और बेनामी डिलाइट मार्केटिंग कंपनी के जरिए ऊंची कीमत की प्रीमियम जमीन हासिल की. इस लेनदेन में उन्होंने बेईमानी और धोखे से दोनों होटलों के लिए उन्हें ठेका दिया. सुजाता होटल को ठेका दिए जाने के बाद 2010 से 2014 के बीच डिलाइट मार्केटिंग का मालिकाना हक भी सरला गुप्ता के पास से राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के पास चला गया. सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों ने डिलाइट मार्केटिंग के मालिकाना हक में बदलाव और जमीन खरीद के बारे में तेजस्वी से कुछ अहम सवाल पूछे. एजेंसी उनके जवाबों का विश्लेषण करेगी और उन्हें फिर से पूछताछ के लिए बुला सकती है.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com