Irctc Special Train: नई दिल्ली से चलने वाली रेलगाड़ियों की पूरी डिटेल, आज रवाना होंगी 3 ट्रेनें

Irctc Special Train : तीन विशेष रेलगाड़ियां मंगलवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए रवाना होंगी.

Irctc Special Train: नई दिल्ली से चलने वाली रेलगाड़ियों की पूरी डिटेल, आज रवाना होंगी 3 ट्रेनें

Irctc Special Train: तीन ट्रेनें नई दिल्ली से आज डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर जाएंगी

Irctc Special Train: तीन विशेष रेलगाड़ियां मंगलवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए रवाना होंगी. लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक रेल यात्री सेवाएं निरस्त थीं.  रेलवे ने कहा कि मंगलवार को ही दिल्ली आने वाली पांच रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से प्रस्थान करेंगी. इनका किराया राजधानी ट्रेन के किराए के समान होगा. उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा कि केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही पहाड़गंज की तरफ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा. किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

अधिकारियों ने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार, आईआरसीटीसी की ओर से जारी ई-टिकट स्टेशन से लाने और छोड़ने जाने वाले वाहनों की आवाजाही के लिए ई-पास के तौर पर काम करेगा.

उन्होंने कहा कि दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले सभी यात्रियों को सरकार के स्वास्थ्य नियमों का पालन करना होगा.  फिलहाल, रेलवे ने 12 मई से 20 मई के बीच चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए समय सारणी जारी की है. इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा. 16 और 19 मई को कोई रेलगाड़ी नहीं चलेगी.

12 मई को तीन रेलगाड़ियां नई दिल्ली से रवाना होगी और डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी. हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुंबई मध्य और अहमदाबाद से एक-एक रेलगाड़ी रवाना होगी और दिल्ली पहुंचेगी. 13 मई को नौ रेलगाड़ियां चलाई जायेंगी जिनमें से आठ नई दिल्ली से रवाना होंगी और हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), जम्मू तवी, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, रांची, मुंबई और अहमदाबाद पहुंचेंगी. नौवीं एक विशेष रेलगाड़ी है जो भुवनेश्वर से नई दिल्ली आयेगी.

रेलवे 14 मई को पांच रेलगाड़ियां डिब्रूगढ़, जम्मू तवी, बिलासपुर और रांची से राष्ट्रीय राजधानी के लिए चलायेगा और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए चलाई जायेगी.  15 मई को तीन रेलगाड़ियां निर्धारित हैं जिनमें से दो रेलगाड़ी तिरुवनंतपुरम से और एक चेन्नई मध्य से चलाई जायेगी और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से मडगांव के लिए संचालित होगी.

लॉकडाउन का तीसरा चरण समाप्त होने की तिथि 17 मई को एक रेलगाड़ी मडगांव से नई दिल्ली और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से सिकंदराबाद के लिए रवाना होगी.

अगरतला से नई दिल्ली के लिए एकमात्र रेलगाड़ी 18 मई को रवाना होगी जबकि 20 मई को निर्धारित दो रेलगाड़ियां नई दिल्ली से अगरतला और सिकंदराबाद से नई दिल्ली के लिए हैं. इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा.

Newsbeep


सार्वजनिक परिवहन का कहना है कि इन रेलगाड़ियों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगा, रेलगाड़ी में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी. भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री रेलगाड़ी के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द करा सकते हैं लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)