इंदौर से वाराणसी के बीच दौड़ेगी तीसरी प्राइवेट ट्रेन, हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे इसके डिब्बे

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को कहा कि IRCTC की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर से वाराणसी के बीच चलाई जाएगी.

इंदौर से वाराणसी के बीच दौड़ेगी तीसरी प्राइवेट ट्रेन, हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे इसके डिब्बे

IRCTC की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर-वाराणसी मार्ग पर चलेगी

नई दिल्ली:

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को कहा कि IRCTC की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर से वाराणसी के बीच चलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि रात में सफर तय करने वाली इन रेलगाड़ी के डिब्बे हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे. पिछले कुछ महीनों में IRCTC ने दो मार्गों पर निजी रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया है. ये मार्ग दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई हैं. यादव ने कहा, "तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर-वाराणसी मार्ग पर चलेगी."

150 पैसेंजर ट्रेनों को प्राइवेट हाथों में सौंपने की तैयारी में मोदी सरकार, कमेटी ने दिखाई हरी झंडी

वहीं इससे पहले पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के लिए अक्टूबर 2019 में चली थी, जिसे सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाई थी. ट्रेन में ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं होंगी.  

लखनऊ से चली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्रेन हुई लेट तो मिलेगा मुआवजा
प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्‍सप्रेस' से यात्रा करने वाले यात्रियों को यदि ट्रेन नियत समय पर नहीं पहुंचाती है तो इसके बदले यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस' (Tejas Express) को लेकर आईआरसीटीसी (IRCTC) पहले ही घोषणा कर चुकी है. रेलवे की सहायक कंपनी के अनुसार, अगर यह ट्रेन अपने नियत समय से लेट होती है, तो यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. इस नियम के अनुसार अगर ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट होती है, तो यात्री को 100 रुपये और दो घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो 250 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इतना ही नहीं ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जाएगा. इसके अलावा अगर यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होता है, तो एक लाख रुपये तक मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे. 

Video: 100 रूट पर चलेंगी प्राइवेट ट्रेनें, नीति आयोग ने शुरू की नीलामी प्रक्रिया