आज से 1 जून की ट्रेनों की बुकिंग शुरू: ऑनलाइन बुकिंग से पहले पढ़ लें रेलवे की ये गाइडलाइन

देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों के अलावा 1 जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों के अलावा 1 जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. रेलवे ने ट्वीट कर कहा कि, इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी. ट्रेनों की सूचना जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी.

ट्रेन बुकिंग से पहले क्या है गाइडलाइन-

  • ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी. पहले रेलवे ने सिर्फ नॉन एसी ट्रेनों की बात की थी, लेकिन इन ट्रेनों में AC और जनरल डिब्बे भी होंगे.
  • टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से होगी.
  • रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे. हालांकि वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी.
  • इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत होगी.
  • ट्रेन के अंदर कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वह यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर निकलें.
  • इसके साथ-साथ सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसके साथ-साथ फेस कवर या फेस मास्क भी जरूरी होगा.
  • यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. टिकट कैंसिल को लेकर रेलवे के सामान्य नियम लागू होंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले मंगलवार शाम को रेलवे ने ट्वीट कर इन ट्रेनों को 1 जून से चलाने की जानकारी दी थी. रेलवे ने ट्वीट कर कहा था कि, श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी.