आईएस का खतरा : गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सतर्क किया

आईएस का खतरा : गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सतर्क किया

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

पेरिस के हमले के बाद भारत सतर्क हो गया है। यह साफ है कि पेरिस के हमले ने आईएस को एक नया हौसला दिया है और वह नए ठिकानों में घुसपैठ की कोशिश में है। भारत में अब तक उसकी यह कोशिश नाकाम रही है, लेकिन उसकी नजर बनी हुई है। गृह मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखकर सतर्क किया है।

आईएस को पैर न जमाने देने की चुनौती
पेरिस पर हमला हुआ तो भारत में सबको मुंबई की याद आई। दहशतगर्दों के हमले लगातार झेलते भारत के सामने एक बड़ी चुनौती यह है कि वह यहां आईएस को पैर जमाने न दे। गृह मंत्रालय इसको लेकर खास तौर पर सतर्क है। उसने राज्य सरकारों को चिट्ठी लिखी है। राज्यों से कहा गया है कि हालांकि आईएस भारत में पांव जमाने में नाकाम रहा है लेकिन कुछ नौजवानों को कट्टर बनाने में उसे कामयाबी मिली है। कुछ बाहर रहने वाले भारतीयों को उसने सीधे इस्तेमाल किया है। वह भारत के कुछ संगठनों के जरिए आतंकवाद को प्रायोजित करने की कोशिश कर सकता है। इसलिए राज्यों की एजेंसियां अपने यहां ऐसी तमाम हरकतों पर नजर रखें। जिन घटनाओं पर कार्रवाई जरूरी लगे, उन पर केंद्रीय एजेंसियों को सूचित करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूतावासों की सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश
इसके अलावा गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि दूतावास वाले इलाकों में भारी सुरक्षा इंतजाम किए जाएं। खासकर कुछ देशों के दूतावास कर्मियों के ठिकानों पर भी सुरक्षा के बंदोबस्त हों।