NDTV Khabar

क्या उद्धव ठाकरे बनने जा रहे हैं महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री? अब तक की 8 बड़ी बातें

शिवसेना संजय राउत ने कहा है कि कांग्रेस और एनसीपी के साथ सहमति बन गई है और महाराष्ट्र में अब पूरे पांच साल तक शिवसेना का ही सीएम होगा. उन्होंने साथ में यह भी जोड़ा कि शिवसैनिक चाहते हैं कि उद्धव ठाकरे ही सीएम बनें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या उद्धव ठाकरे बनने जा रहे हैं महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री? अब तक की 8 बड़ी बातें

Maharashtra Government : संजय राउत ने कहा कि 5 साल शिवसेना का ही CM बनेगा

नई दिल्ली: शिवसेना संजय राउत ने कहा है कि कांग्रेस और एनसीपी के साथ सहमति बन गई है और महाराष्ट्र में अब पूरे पांच साल तक शिवसेना का ही सीएम होगा. उन्होंने साथ में यह भी जोड़ा कि शिवसैनिक चाहते हैं कि उद्धव ठाकरे ही सीएम बनें. उनके इस बयान के बाद कयास लगने शुरू हो गए हैं कि क्या ठाकरे परिवार से इस बार कोई महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर कोई बैठेगा. हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि आने वाले 2 दिनों में मुख्यमंत्री पद के लिए नाम तय कर लिया जाएगा. आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था. लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई.
8 बड़ी बातें
  1. कल देर रात उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से मुलाक़ात की. आदित्य ठाकरे और संजय राउत भी शरद पवार के घर पहुंचे थे. ये बैठक मुंबई में शरद पवार के घर पर हुई. बैठक में अजीत पवार भी मौजूद थे.
  2. महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर आज पूरे दिन बैठकों का दौर जारी रहे वाला है. देखना होगा कि आखिरकार तीनों पार्टियों में सत्ता के बंटवारे पर क्या फॉर्मूला तय होता है और  साथ ही न्यूनतम साझा कार्यक्रम क्या होगा.
  3. 11 बजे शिवसेना विधायकों की अलग से बैठक होगी. फिर 12 बजे कांग्रेस-NCP की बैठक होगी.  इसमें छोटे सहयोगी दल भी शामिल होंगे. 
  4. 1 बजे कांग्रेस विधायकों की बैठक होगी जिसमें कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना जाएगा. शाम को ही तीनों पार्टियों के विधायकों की बैठक होगी जिसमें सरकार के गठन पर बात होगी. 
  5. तीनों पार्टियों के बड़े नेता उद्धव ठाकरे, शरद पवार और मल्लिकार्जुन खड़गे इस बैठक में शामिल होंगे. इसके अलावा और भी नेता शामिल हो सकते हैं. 
  6. इन मुलाक़ातों के बाद तय होगा कि महाराष्ट्र में सरकार कैसे और किस तरह बनेगी. इससे पहले कल सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और एनसीपी के बीच दूसरे दौर की बातचीत पूरी हुई. 
  7. जिसके बाद से कयास लगाए जाने लगे कि महाराष्ट्र में जल्द ही तीनों दलों की सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है.
  8. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा था शनिवार को तीनों पार्टियों के विधायकों के समर्थन की चिटठी राज्यपाल को सौंपी जाएगी. 
     



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement