NDTV Khabar

ISIS ज्वाइन करने की कोशिश में जुटा संदिग्ध दिल्ली में एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

संदिग्ध शाहजहां वेलुआ कंडी तुर्की से डिपोर्ट होकर आया था, दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर एक जुलाई को गिरफ्तार हुआ

235 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ISIS ज्वाइन करने की कोशिश में जुटा संदिग्ध दिल्ली में एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (फाइल फोटो).

खास बातें

  1. संदिग्ध का नाम शाहजहां वेलुआ कंडी है
  2. शाहजहां तुर्की से डिपोर्ट होकर आया था
  3. वह केरल में कुछ संदिग्‍धों के संपर्क में रहा है
नई दिल्ली: दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) ज्वाइन करने की कोशिश में जुटा एक संदिग्‍ध गिरफ्तार किया गया है. उसके आईएसआईएस से संबंधों को लेकर जांच हो रही है. संदिग्ध का नाम शाहजहां वेलुआ कंडी है. वह तुर्की से डिपोर्ट होकर आया था.

शाहजहां, केरल में कुछ संदिग्‍धों के संपर्क में रहा है. वह केरल के कन्नौर का रहने वाला है. वह चेन्नई से एक एजेंट के जरिए मोहम्मद इस्माइल नाम से फर्जी पासपोर्ट बनवाकर गया था. उसके मोबाइल से टेलीग्राम की कई चैट और आईडी मिलीं. फिलहाल उसे फर्जी पासपोर्ट के मामले में अरेस्ट किया गया है.

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि हमने शाहजहां को एक जुलाई को आईजीआई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था. वह तुर्की से डिपोर्ट होकर आया था. वहां से वह सीरिया जाने की फिराक में था और आईएसआईएस ज्वाइन करना चाहता था. उन्होंने बताया कि इससे पहले वह अपनी पत्नी के साथ पिछले साल तुर्की गया था और इसी साल फरवरी में डिपोर्ट किया गया. लेकिन मार्च में वह फिर अकेले तुर्की चला गया. तुर्की जाने के लिए इसने चेन्नई से इस्माइल खान नाम से फर्जी पासपोर्ट बनवाया लेकिन तुर्की में उसे दुबारा पकड़ा गया और एक जुलाई को डिपोर्ट होकर आया.

कुशवाहा ने कहा कि शाहजहां पर पिछले साल से ही हमारी नजर थी. केरल में वह एक शख्स से संपर्क में था जिसने उसे आईएसआईएस ज्वाइन करने के लिए प्रभावित किया था. उसके मोबाइल से कई अहम जानकारियां मिली हैं जिसकी हम जांच कर रहे हैं. शाहजहां 2009 से 2013 तक सऊदी अरब में ही रहा है. इस मामले में हमने शाहजहां को नकली पासपोर्ट बनवाने में मदद करने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement