भारत का निगरानी सैटेलाइट RISAT-2BR1 आज होगा लॉन्च

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किए जाने वाले इस उपग्रह का 628 किलो है. इसका इस्तेमाल इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह के रूप में किया जाएगा. 

भारत का निगरानी सैटेलाइट RISAT-2BR1 आज होगा लॉन्च

RISAT-2BR1 का इस्तेमाल इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह के रूप में किया जाएगा.

खास बातें

  • 9 और विदेशी उपग्रहों को ले जा रहा है पीएसएलवी क्यूएल
  • रीसेट-2बीआर1 का वजन 628 किलो है
  • रॉकेट में चार स्ट्रैप-ऑन मोटर्स होंगे
नई दिल्ली:

भारत के नया निगरानी उपग्रह रीसेट-2बीआर1 बुधवार को 3 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च हो जाएगा. इसके लिए मंगलवार 4:40 बजे से उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. पीएलएलवी-क्यूएल उपग्रह रीसेट-2बीआर1 के अलावा नौ विदेशी उपग्रहों  को भी अपने साथ ले जा रहा है. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किए जाने वाले इस उपग्रह का 628 किलो है. इसका इस्तेमाल इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह के रूप में किया जाएगा. 

विक्रम लैंडर के मलबे की तस्वीर NASA के ट्वीट करने पर बोले ISRO चीफ- हम पहले ही ढूंढ़ चुके थे

भारतीय उपग्रह के साथ जाने वाले नौ छोटे उपग्रहों में इजराइल, इटली, जापान का एक-एक और अमेरिका के छह उपग्रह शामिल हैं. इन विदेशी उपग्रहों को न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के साथ एक वाणिज्यिक व्यवस्था के तहत लॉन्च किया जा रहा है.

विक्रम लैंडर का मलबा ढूंढ़ने वाले इंजीनियर ने कहा- ISRO को भी दी थी जानकारी, पर NASA ने ही दिया ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसरो के अनुसार, रॉकेट में चार स्ट्रैप-ऑन मोटर्स होंगे और 11 दिसंबर की उड़ान इस रॉकेट संस्करण के लिए दूसरी अंतरिक्ष यात्रा होगी. इसरो ने अब तक 310 विदेशी उपग्रहों को कक्षा में प्रवेश कराया और अगर 11 दिसंबर का मिशन सफल हुआ तो यह संख्या 319 हो जाएगी.