इसरो दूरसंवेदी उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए का प्रक्षेपण 7 दिसंबर को करेगा

इसरो दूरसंवेदी उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए का प्रक्षेपण 7 दिसंबर को करेगा

फाइल फोटो

चेन्नई:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस साल सफल प्रक्षेपण के अपने क्रम को जारी रखते हुए 7 दिसंबर को श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी 36 के जरिये दूरसंवेदी उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए का प्रक्षेपण करेगा.

अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार उड़ान भरने के करीब 18 मिनट बाद 44.4 मीटर लंबे पीएसएलवी-सी 36 के 1235 किलोग्राम वजन के रिसोर्ससैट-2 ए उपग्रह को सूर्य की समकालिक कक्षा में स्थापित किए जाने की संभावना है.

इसरो ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-सी36 अपनी 38वीं उड़ान में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्च पैड से सुबह करीब दस बजकर 24 मिनट पर उड़ान भरेगा. उपग्रह के मिशन का जीवनकाल पांच वर्षों का है.

रिसोर्ससैट-2ए एक दूरसंवेदी उपग्रह है. इससे पहले वर्ष 2003 में रिसोर्ससैट-1 और वर्ष 2011 में रिसोर्ससैट-2 का प्रक्षेपण किया गया था.

इसका लक्ष्य वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए दूरसंवेदी डेटा सेवाएं जारी रखना है और यह अपने पूर्ववर्ती उपग्रहों की तरह के ही उपकरणों को ले जाएगा.

रिसोर्ससैट- 2 ए उच्च क्षमता वाला एक लिनियर इमेजिंग सेल्फ स्कैनर कैमरा, मध्यम क्षमता वाला एक एलआईएसएस-3 कैमरा और एक अत्याधुनिक सेंसर कैमरा ले जाएगा, जिनका इस्तेमाल विभिन्न बैंड के लिए किया जाता है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com