यूपी, उत्तराखंड में सरकारी अफसरों पर आयकर छापे, 20 करोड़ रुपये का कालाधन पकड़ा

यूपी, उत्तराखंड में सरकारी अफसरों पर आयकर छापे, 20 करोड़ रुपये का कालाधन पकड़ा

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

आयकर विभाग के अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ सरकारी अधिकारियों के यहां छापों में 20 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टैक्स विभाग ने पिछले दो दिन में इन राज्यों में चार सरकारी अधिकारियों के खिलाफ छापेमारी की. इनमें उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड के देहरादून स्थित एक महाप्रबंधक भी शामिल हैं. उन पर अपने पद का कथित दुरूपयोग करने और टैक्स चोरी के आरोप हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दस्तावेजों के अनुसार अघोषित धन को सैकड़ों बीघे के फार्म हाउसों में निवेश किया गया है और अन्य शहरों में अचल संपत्तियों में लगाया गया है. टैक्स अधिकारियों ने उस अधिकारी के ठिकानों से कुछ कीमती चीजें भी पकड़ी हैं. इनमें रेंज रोवर, एक ऑडी और एक बीएमडब्ल्यू कार भी शामिल है.

सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग की टीम फार्म हाउस में लगे 15 बड़े एलईडी टीवी देख कर दंग रह गई. यह फार्म हाउस उस जमीन पर बना है, जिस पर एक कारखाने को बनना था. इसके अलावा इसमें एक सुसज्जित जिम, एक अतिथि ग्रह और निर्माणाधीन स्वीमिंग पूल भी पाया गया. इस अफसर और ऋषिकेश स्थित उनके कुछ साथियों के खिलाफ टैक्स चोरी मामले की जांच कर रहे हैं.

इसके अलावा एक अन्य छापे में उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के स्थानीय निकाय के चेयरमैन के खिलाफ भी तलाशी अभियान चलाया गया. आयकर विभाग ने प्रारंभिक आकलनों के आधार पर करीब 10 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का पता लगाया है. अधिकारी ने बताया कि चेयरमैन के पास दो पेट्रोल पंप और एक गैस एजेंसी हैं. ऐसा पाया गया कि विकास के लिए मिले सरकारी अनुदानों को वह कथित तौर पर अपने निजी फायदे के लिए उपयोग कर रहा था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com