ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

पहली बार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग से आपूर्ति की शुरुआत हो गई है. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के बीच बल को आपूर्ति किए जाने वाले उत्पादों के लिए समझौता हुआ है.

ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

ITBP जवानों के लिए यह सामान खरीदा जा रहा है.

खास बातें

  • ITBP और KVIC के बीच हुआ समझौता
  • जवानों के लिए खरीदा जा रहा सामान
  • ITBP ने पिछले साल लगाई थी प्रदर्शनी
नई दिल्ली:

पहली बार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग से आपूर्ति की शुरुआत हो गई है. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के बीच बल को आपूर्ति किए जाने वाले उत्पादों के लिए समझौता हुआ है. इस समझौते से केंद्रीय सशस्त्र बलों को KVIC के माध्यम से भविष्य में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है. महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती के अवसर पर अक्टूबर, 2019 में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय में संपन्न हुई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा खादी से बनी वस्तुओं और अन्य स्वदेशी ग्रामोद्योग उत्पादों की आवश्यकतानुसार आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.

आईटीबीपी मुख्यालय में पिछले साल दिसंबर में गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के दौरान ITBP द्वारा इन उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी. इसी क्रम में आज ITBP और KVIC के बीच नई दिल्ली में प्रथम उत्पाद के तौर पर सरसों के तेल की आपूर्ति के लिए अंतिम औपचारिकता पूरी की गई. गांधी स्मृति, राजघाट, नई दिल्ली में KVIC कार्यालय में KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना और ITBP मुख्यालय के प्रोविजनिंग ऑफिस से वरिष्ठ अधिकारियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए.

ITBP का मानवीय चेहरा, नक्सल प्रभावित इलाकों में आदिवासियों को दे रहे हैं खाना, दवा और कपड़े

समझौते के अनुसार, ITBP जवानों के लिए कुल 1 करोड़ 72 लाख 80 हजार रुपये की लागत से 1200 क्विंटल सरसों के तेल की खरीद हो रही है, जो किसी भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सर्वप्रथम है. भविष्य में KVIC के माध्यम से दरी, कम्बल और तौलिए आदि की खरीद की जाएगी, जिसकी प्रक्रियाओं पर लगातार बातचीत जारी है. ITBP सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए कुल 2.5 लाख दरी की खरीददारी KVIC के माध्यम से करने जा रही है, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 17 करोड़ रुपये होगी. ऐसी संभावना है कि आने वाले कुछ समय में योगा किट और अचार के अलावा अन्य कई उत्पादों की खरीद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा KVIC से की जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: योग दिवस पर लद्दाख में ITBP जवानों ने किया योग