भारतीय 'हिमवीरों' की बड़ी उपलब्धि, लियो पारगिल पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा

लिओ पारगिल चोटी को आरोहण के लिए एक कठिन पर्वत चोटी माना जाता है जिस पर चढ़ने के लिए तकनीकी चढ़ाई तकनीक का सहारा लिया जाता है.

भारतीय 'हिमवीरों' की बड़ी उपलब्धि, लियो पारगिल पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा

यह विशेष अभियान सेक्टर हेडक्वार्टर ITBP द्वारा आयोजित किया गया

खास बातें

  • लिओ पारगिल चोटी को आरोहण के लिए एक कठिन पर्वत चोटी माना जाता है
  • आईटीबीपी ने अब तक कुल 213 सफल पर्वतारोहण अभियान पूरे किए
  • आईटीबीपी ने चार बार माउंट एवरेस्ट का आरोहण भी किया है
नई दिल्ली:

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के पर्वतारोहियों ने 31 अगस्त, 2020 को हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाके में स्थित 22,222 फीट ऊंची लियो पारगिल पर्वत चोटी का सफलतापूर्वक आरोहण कर लिया है. कोविड-19 की परिस्थितियों में यह अपने आप में पहला पर्वतारोहण अभियान है जो अपने उद्देश्य में सफल हुआ है. डिप्टी कमांडेंट कुलदीप सिंह और डिप्टी कमांडेंट धर्मेंद्र की अगुवाई में इस कठिन अभियान को आईटीबीपी के दल ने सफलतापूर्वक पूरा किया है.

इस दल में किन्नौर के आखिरी सीमावर्ती गांव चितकुल के रहने वाले हेड कांस्टेबल प्रदीप नेगी भी शामिल थे जो इस चोटी पर दूसरी बार पहुंचे. प्रदीप इसके पहले विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर दो बार चढ़ाई कर चुके हैं. इन पर्वतारोहियों के दल में कुल 16 लोग शामिल थे जिसमें 12 लोगों ने सफलतापूर्वक आरोहण में सफलता पाई.

98nge7d

यह विशेष अभियान सेक्टर हेड क्वार्टर आईटीबीपी, शिमला द्वारा आयोजित किया गया था. लिओ पारगिल चोटी को आरोहण के लिए एक कठिन पर्वत चोटी माना जाता है जिस पर चढ़ने के लिए तकनीकी चढ़ाई तकनीक का सहारा लिया जाता है.

ITBP जवानों ने पेश की मानवता की मिसाल, शव को 25km तक कंधे पर उठाकर परिजनों तक पहुंचाया

लाहौल स्पीति जिले में स्थित इस बर्फ से अच्छादित पर्वत पर कम ऑक्सीजन, अत्यधिक ठंड और हाई एल्टीट्यूड आदि से संबंधित कई खतरे हमेशा बने रहते हैं. आईटीबीपी को देश के सबसे फिट बलों में जाना जाता है और अत्यधिक ठंड वाले धरातलीय और भौगोलिक परिस्थितियों में तैनात रहने के कारण इसके जवानों को हिमवीर कहा जाता है.

आईटीबीपी ने अब तक कुल 213 सफल पर्वतारोहण अभियान पूरे किए हैं जो एक रिकॉर्ड है . इसमें चार बार माउंट एवरेस्ट का आरोहण भी शामिल है जहां से बल ने 2012 में सफलतापूर्वक स्की डाउन अभियान भी आयोजित किया था.

उत्तराखंड में ITBP के जवानों ने दूर दराज स्थित गांव से महिला को किया रेस्क्यू
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com