अब खादी से बनी दरियों का इस्‍तेमाल करेंगे केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के जवान

नई दिल्ली में सभी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ़) के जवानों के लिए कुल 1 लाख 71 हज़ार 520 खादी की दरियों की आपूर्ति के लिए अंतिम औपचारिकता पूरी की गई.

अब खादी से बनी दरियों का इस्‍तेमाल करेंगे केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के   जवान

आईटीबीपी और केवायआईसी के बीच खादी दरी की आपूर्ति हेतु करार हुआ

खास बातें

  • आईटीबीपी और केवायआईसी के बीच हुआ आपूर्ति के लिए करार
  • 8 करोड़, 73 लाख, 46 हज़ार रुपये की राशि खर्च होगी
  • 'बापू' की 150 वीं जयंती पर हुआ था इस बारे में निर्णय
नई दिल्ली:

Aatma Nirbhar Bharat: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के जवान अब खादी से बनी दरियों का इस्तेमाल करेंगे. बुधवार को भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)  और KVIC के बीच नई दिल्ली में सभी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ़) के जवानों के लिए कुल 1 लाख 71 हज़ार 520 खादी की दरियों की आपूर्ति के लिए अंतिम औपचारिकता पूरी की गई. गांधी स्मृति, राजघाट, नई दिल्ली में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) कार्यालय में KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना, विवेक भारद्वाज, एएसपीएम गृह मंत्रालय, और ITBP के आईजी आनंद स्वरूप की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. इस पर 8 करोड़, 73 लाख, 46 हज़ार रूपए की धनराशि खर्च होगी.

ITBP ने 17 श्वानों को दिए लद्दाख के इलाकों के देसी नाम, के-9 विंग के योद्धा कहलाएंगे

राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जन्म जयंती के अवसर पर अक्टूबर, 2019 में गृह मंत्री की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा खादी से बनी वस्तुओं और अन्य ग्रामोद्योग उत्पादों की आवश्यकतानुसार आपूर्ति सुनिश्चित की जाए. आईटीबीपी मुख्यालय में पिछले साल दिसंबर में गृह मंत्री के दौरे के दौरान आईटीबीपी द्वारा इन उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी.

इसी वर्ष जुलाई माह में आईटीबीपी जवानों के लिए कुल 1 करोड़ 72 लाख 80 हज़ार रुपये की लागत से 12 सौ क्विंटल सरसों के तेल की खरीद की शुरुआत की गई थी जो किसी भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सर्वप्रथम था. ऐसी संभावना है कि इसी वित्तीय वर्ष में सीएपीएफ के अस्पतालों के लिए खादी बेडशीट और पिलो कवर की खरीद हेतु केवीआईसी से समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. आने वाले कुछ समय में यूनिफार्म, और अन्य वस्त्र आदि उत्पादों की खरीद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा KVIC से की जाएगी.


देसी नामों के साथ 17 कुत्ते आईटीबीपी की डॉग स्क्वायड में हुए शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com