अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के साथ उनकी भरपूर मदद कर रहे आईटीबीपी के जवान

डीजी आईटीबीपी ने 44 किलोमीटर पैदल चलकर अमरनाथ यात्रा में बल की सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के साथ उनकी भरपूर मदद कर रहे आईटीबीपी के जवान

आईटीबीपी के डीजी एसएस देसवाल ने अमरनाथ यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

नई दिल्ली:

आईटीबीपी  के डीजी एसएस देसवाल ने अमरनाथ यात्रा के दौरान आईटीबीपी द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ यात्रियों को पहुंचाई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली. डीजी ने खुद जाकर यात्रियों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया और सुरक्षा में लगे आईटीबीपी जवानों की पीठ थपथपाई.

बालटाल मार्ग पर आईटीबीपी के जवानों द्वारा यात्रियों को सुरक्षा देने के अलावा आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन तथा दवाइयां आदि भी उपलब्ध करवाई गई हैं. ऊपर से गिरते पत्थरों और तेज बहते नालों के बीच आते पत्थरों से बचाव के लिए आईटीबीपी के जवानों द्वारा मानव श्रृंखला और शील्ड की दीवार बनाकर यात्रियों की रक्षा की गई थी. डीजी ने इस प्रकार के सहयोग और सुरक्षा के कार्यों में शामिल रहे बल के जवानों को शाबाशी दी और उनका मनोबल बढ़ाया.

इस दौरान श्री देसवाल ने लगभग 44 किलोमीटर पैदल यात्रा की और बीच-बीच में यात्रियों से सुरक्षा व्यवस्था और अन्य सुविधाओं के विषय में जानकारी भी प्राप्त की. इस दौरान उनके साथ बल मुख्यालय से आइटीबीपी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

अमरनाथ यात्रा में इस वर्ष व्यवस्थाओं पर खास ध्यान दिया गया है और सुरक्षा के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन दवाइयां आदि उपलब्ध करवाने के लिए आईटीबीपी के जवानों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित करके इस बालटाल रूट पर तैनात किया गया है.
 
यह जवान यात्रा के दौरान लगातार यात्रियों के बीच ही गतिमान रहते हैं और किसी प्रकार की परेशानी महसूस होने पर फर्स्ट एड और ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहली बार यात्रा में चुने हुए और प्रशिक्षित जवानों की पीठ पर पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर है. अब तक सैकड़ों यात्रियों को ऑक्सीजन दिया गया है जिससे यात्रा मार्ग पर बीमार लोगों को मदद मिल सकी है.