Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भर्ती केंद्रों के नहीं काटने होंगे चक्‍कर, अब ITBP खुद जाएगी कैंडिडेट के पास

भर्ती केंद्रों के नहीं काटने होंगे चक्‍कर, अब ITBP खुद जाएगी कैंडिडेट के पास

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में किसी भी तरह की भर्ती के लिये अभ्‍यर्थियों को भर्ती केंद्रों के अब चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इसके लिये आईटीबीपी ने समेकित वेबपोर्टल लांच किया है. सशस्त्र सैन्य बलों में अपने तरह के पहले वेबपोर्टल की मदद से ग्रुप डी में ड्राइवर और बावर्ची से लेकर इंस्पेक्टर और डॉक्‍टर एवं इंजीनियर सहित तमाम पदों पर भर्ती के लिये आवेदन किया जा सकेगा. आईटीबीपी के महानिरीक्षक कृष्ण चौधरी ने हाल ही में इस वेबपोर्टल को शुरू करते हुये इस पहल को सशस्त्र बलों को पेपरलेस करने की मुहिम से भी जोड़ा. इसकी खासियत यह है कि इच्छुक अभ्‍यर्थी को पोर्टल पर अपना महज एक प्रोफाइल बनाना होगा. प्रोफाइल में दर्ज की गई शैक्षिक योग्यता के मुताबिक पोर्टल से स्वत: उसे बता दिया जायेगा कि वह आईटीबीपी में किन किन पदों पर भर्ती के योग्य है. इसके बाद उसकी योग्यता के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर अभ्‍यर्थी को ईमेल और मोबाइल फोन पर अलर्ट के जरिये भर्ती में शामिल होने की सूचना दे दी जायेगी.

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने बताया कि सशस्त्र बलों में भर्ती के लिये देश में पहली बार शुरू हुई इस सुविधा की वजह से अभ्‍यर्थियों को बार-बार विभिन्न पदों के लिये आवेदन नहीं करना पड़ेगा. इससे न सिर्फ अभ्‍यर्थियों की सहूलियत बढ़ी है बल्कि भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित होने से इसे गड़बड़ी की शिकायतों के कारण विलंबित होने से बचाया जा सकेगा.

पांडे ने इसे ‘‘भर्ती के लिये आईटीबीपी अभ्‍यर्थी के द्वारा’’ सेवा बताते हुये कहा कि राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एनआईसी) द्वारा विकसित इस पोर्टल का पायलट प्रोजेक्ट पिछले साल शुरू किया गया था. पोर्टल में दर्ज डाटा के दुरुपयोग को रोकने के लिये सभी पुख्ता इंतजाम करने के बाद इसे अब शुरू किया गया है. पोर्टल पर एक बार लॉग इन आईडी बना लेने के बाद अभ्‍यर्थी को भर्ती के दौरान सिर्फ चिकित्सा एवं शारीरिक परीक्षण के लिये ही निकटतम भर्ती केंद्र पर जाना पड़ेगा. दूरदराज के इलाकों में इच्छुक उम्मीदवारों को इस सेवा से जोड़ने के लिये आईटीबीपी ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों (फ्रंटियर जोन) को इस पोर्टल से जोड़ा है.

 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)