इटली से भारत पहुंचे 481 लोगों की आईटीबीपी क्वारंटाइन केंद्र में की जा रही है देख-रेख

कोरोनावायरस से प्रभावित इटली के मिलान और रोम से इस महीने भारत लाए गए 481 लोगों का आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में ख्याल रखा जा रहा है और इनमें कोरोना वायरस से सम्बंधित कोई नए लक्षण नहीं देखे गए हैं.

इटली से भारत पहुंचे 481 लोगों की आईटीबीपी क्वारंटाइन केंद्र में की जा रही है देख-रेख

आईटीबीपी के कैंप में इटली से आए लोगों की देखरेख की जा रही है.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस से प्रभावित इटली के मिलान और रोम से इस महीने भारत लाए गए 481 लोगों का आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में ख्याल रखा जा रहा है और इनमें कोरोना वायरस से सम्बंधित कोई नए लक्षण नहीं देखे गए हैं. सभी नव आगंतुकों को सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान करवाई जा रही हैं. आईटीबीपी के डॉक्टर्स द्वारा इनका रोज़ चिकित्सीय प्रक्रिया के मुताबिक परीक्षण किया जा रहा है . इसी महीने 15 और 22 मार्च को क्रमशः 218 और 263 भारतीयों को इटली से लाकर आईटीबीपी के इस क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया था. इस कैंप में चार पृथक बेड उपलब्ध हैं और जीवन रक्षक उच्च तकनीक वाले एम्बुलेंस भी मुहैया करवाए गए हैं. 

बता दें कि 15 मार्च को आए दल में ज्यादातर छात्र थे जो इटली में पढ़ाई कर रहे थे. आईटीबीपी के डॉक्टर्स द्वारा इनका चिकित्सकीय प्रक्रिया के मुताबिक परीक्षण किया गया. आईटीबीपी के इस कैंप से एक फरवरी से 14 मार्च, 2020 तक अलग अलग बैच में वुहान से लाये गए 518 लोगों का सफल क्वारंटाइन किया जा चुका है, जिनमें 7 देशों के 43 नागरिक भी शामिल थे.

बताते चलें कि कोरोना वायरस पिछले साल चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ. कहा जा रहा है कि इस वायरस ने सी-फूड के जरिए इंसान के शरीर में प्रवेश किया है. फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. चीनी वैज्ञानिक इसका पता लगा रहे हैं, साथ ही दुनिया के कई देश इस वायरस से बचाव की वैक्सीन भी बनाने की कोशिश में जुटे हैं.

कोरोनावायरस के मामले बढ़कर 873 हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com