ITBP की योद्धा K9 श्वान बहनों ने 17 बच्चों को दिया जन्म

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की दो K9 श्वान बहनों ने बल के नेशनल ट्रेनिंग सेण्टर फॉर डॉग्स (एनटीसीडी), पंचकुला, हरियाणा में 17 तंदुरुस्त पप्स को जन्म दिया है.

ITBP की योद्धा K9 श्वान बहनों ने 17 बच्चों को दिया जन्म

ITBP की योद्धा बहनों के नाम ओल्गा और ओलेश्या हैं.

पंचकुला:

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की दो K9 श्वान बहनों ने बल के नेशनल ट्रेनिंग सेण्टर फॉर डॉग्स (एनटीसीडी), पंचकुला, हरियाणा में 17 तंदुरुस्त पप्स को जन्म दिया है. दोनों श्वान माताएं अभी आईटीबीपी के इस ब्रीडिंग केंद्र में अपने बच्चों की देखभाल कर रही हैं. ओल्गा और ओलेश्या की उम्र पांच साल है. दोनों आईटीबीपी की K9 स्क्वॉड की सदस्य हैं और इनके पिता श्वान गाला भी अभी आईटीबीपी में सेवारत हैं.

ओल्गा ने 26 सितम्बर को 9 श्वान बच्चों को जबकि ओलेश्या ने 4 अक्टूबर को 8 पप्स को जन्म दिया है, जो भविष्य में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों का हिस्सा बनेंगे. इसके लिए आईटीबीपी के पास कई बलों द्वारा अनुरोध भी आने लगे हैं. आईटीबीपी पहला बल था, जिसने छत्तीसगढ़ में वामपंथ उग्रवाद के विरुद्ध अभियानों में K9 श्वानों का प्रयोग एक दशक पहले प्रारंभ किया था.

Dog Viral Video: फ्रिज से पनीर चुराते कैमरे में कैद हुआ ये अडोरेबल डॉग, देखें ये वायरल वीडियो

गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार, अब आईटीबीपी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस बलों के लिए विशिष्ट गुणवत्ता के श्वान उपलब्ध करवाने के लिए K9 श्वानों की वैज्ञानिक ब्रीडिंग भी करवा रहा है, जिससे उत्तम श्रेणी के श्वान सुरक्षा ड्यूटी के लिए उपलब्ध हो सकें. गाला, ओल्गा और ओलेश्या ने पिछले दिनों में छत्तीसगढ़ में आईटीबीपी के जवानों को कई अभियानों में सुरक्षित रखने में और आईईडी को सूंघकर कई अवसरों पर बल को नुकसान होने से बचाया है.

कर्नाटक : स्निफर डॉग टुंगा बना 'हीरो', 12 KM तक दौड़कर हत्‍या के आरोपी को पकड़वाने में मदद की

गाला को हाल में ही माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टनल के उद्घाटन के मौके पर सुरक्षा के लिए तैनात भी किया गया था. आईटीबीपी के डीआईजी वेट डॉक्टर सुधाकर नटराजन ने इन पप्स के जन्म पर कहा कि ये आनुवंशिक तौर पर उच्च श्रेणी के श्वान हैं, जो अपनी माताओं से विशिष्ट रक्त गुण लेकर पैदा हुए हैं. ये निर्भीक, फुर्तीले और उत्तम श्रेणी के स्निफ़र क्षमता रखने वाले श्वान होते हैं.

Newsbeep

VIDEO: 'मन की बात' में PM मोदी ने सुनाए बहादुर डॉग्स के किस्से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com