गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर किसी भी संदिग्‍ध गतिविधि पर नजर रखेगा ITBP का विशेष डॉग स्‍क्‍वॉड

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 की स्थिति के कारण इस बार गणतंत्र दिवस पर किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है.

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर किसी भी संदिग्‍ध गतिविधि पर नजर रखेगा ITBP का विशेष डॉग स्‍क्‍वॉड

दिल्ली पुलिस को कई मौकों पर ITBP अपने के-9 डॉग्स की सेवाएँ उपलब्ध करवाती रही है

खास बातें

  • दिल्ली पुलिस के साथ K-9 दस्ता करेगा चौकसी
  • इस डॉग स्‍क्‍वॉड की विश्वसनीयता अद्वितीय रही है
  • कई बड़े आयोजनों ने दिल्‍ली पुलिस की करता रहा मदद
नई दिल्ली:

Republic Day Ceremony: गणतंत्र दिवस समारोह (26 जनवरी) में हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा की चाकचौबंद व्‍यवस्‍था रहेगी. सुरक्षा के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के के-9 स्क्वाड को तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस के साथ बल का के-9 दस्ता इंडिया गेट और राजपथ के साथ समस्त सम्बंधित क्षेत्रों की कड़ी निगरानी कर रहा है. पिछले कई वर्षों से ITBP के ये विशेष रूप से प्रशिक्षित श्वान दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर कई बड़े आयोजनों में एंटी सबोटाज के लिए प्रयुक्त किए जाते रहे हैं और इनकी विश्वसनीयता अद्वितीय रही है. दिल्ली पुलिस को कई मौकों पर ITBP अपने के-9 डॉग्स की सेवाएँ उपलब्ध करवाती रही है और यह सभी बलों में सबसे ज्यादा के-9 श्वान सेवाएं प्रदान करने वाला बल है. पूर्व में भी कई विशेष मौकों जैसे विदेशी राजनयिकों और राष्ट्राध्यक्षों की दिल्ली यात्रा के समय इन श्वानों को सुरक्षा कर्तव्यों में नियुक्त किया गया है. 

शशि थरूर के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, बोली- बढ़चढ़कर मनाया जाए लोकतंत्र का उत्सव

गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 की स्थिति के कारण इस बार गणतंत्र दिवस पर किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने हाल ही में बताया था कि 'कोविड-19 की वैश्विक स्थिति के चलते यह फैसला लिया गया है कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्‍ट्र प्रमुख, मुख्‍य अतिथि के रूप में नहीं हो. 'ब्रिटिश पीएम जॉनसन को भारत में गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करना था लेकिन ब्रिटेन में कोराना का नया स्‍ट्रेन सामने आने के बाद उन्‍हें भारत दौरे को लेकर असमर्थता जताई है.

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार छोटा होगा गणतंत्र दिवस समारोह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com