जम्मू कश्मीर के गिरफ्तार पुलिस अधिकारी ने हिजबुल आतंकियों को अपने घर में भी दी थी पनाह: सूत्र

सूत्रों ने बताया कि देवेंद्र सिंह ने आतंकियों को अपने घर में भी पनाह दी थी. देवेंदर सिंह की गिरफ्तारी के बाद उनके घर पर मारे गए छापे के बाद ये जानकारी सामने आई है.

खास बातें

  • देवेंदर सिंह ने अपने घर में दी थी शरण: पुलिस सूत्र
  • श्रीनगर के हाई सिक्युरिटी ज़ोन में पनाह: पुलिस सूत्र
  • जम्मू के रास्ते दिल्ली लाने की थी कोशिश: पुलिस सूत्र
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के कुलगाम में रविवार को चेकिंग के दौरान एक गाड़ी से हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकियों को गिरफ़्तार किया गया था. जिस वक़्त इन आतंकियों को पकड़ा गया उस समय उनके साथ गाड़ी में जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक डीएसपी देवेंद्र सिंह भी मौजूद था. पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां देवेंदर सिंह से पूछताछ कर रही है. इस बीच सूत्रों ने सोमवार को बताया कि देवेंद्र सिंह ने आतंकियों को अपने घर में भी पनाह दी थी. देवेंद्र सिंह की गिरफ्तारी के बाद उनके घर पर मारे गए छापे के बाद ये जानकारी सामने आई है. सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान एक एके राइफल और दो पिस्टल भी बरामद की गई.

जम्मू-कश्मीर पुलिस का अधिकारी हिजबुल के आतंकियों के साथ पकड़ा गया, कार से आ रहा था दिल्ली

जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर जब देवेंदर सिंह को पकड़ा गया था तब वो हिजबुल आतंकियों को कश्मीर से बाहर ले जा रहा था. जांच से यह भी पता चला कि तीनों आतंकी श्रीनगर के बादामी बाग स्थित हाई सिक्योरिटी जोन में देवेंदर सिंह के घर पर भी उनके साथ रुके थे. सूत्रों ने बताया कि देवेंदर सिंह ने शुक्रवार को दक्षिण कश्मीर के शोपियां से आतंकियों को अपने घर तक लाया और उनलोगों ने वहीं रात बिताई. शीर्ष हिजबुल कमांडर नवीद बाबू और उसके दो साथी इरफान और रफी ने सेना के 15 कोर मुख्यालय के ठीक बगल के घर में रात बिताई. सूत्रों ने बताया कि वे शनिवार सुबह जम्मू के लिए निकले, जहां से वे दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे.

हिजबुल आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP के साथ आतंकी जैसा ही सलूक: जम्मू कश्मीर पुलिस

सूत्रों ने NDTV को बताया कि राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित पुलिस अधिकारी ने नवीद को कई बार अलग-अलग जगहों पर पहुंचाया था. पिछले साल, वह उसे जम्मू ले गया था. सूत्रों का कहना है कि देवेंदर सिंह से आतंकियों जैसा ही सलूक किया जा रहा है और सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की टीम उससे पूछताछ कर रही है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि वह शुक्रवार सुबह से ही देवेंद्र सिंह और नवीद बाबू की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे.

उन्होंने बताया कि देवेंदर सिंह जब कथित रूप से तीनों आतंकियों को शुक्रवार की शाम अपने घर ले गया तो सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी पहले से ही उसपर नजर बनाए हुए थे. श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात अधिकारी ने एक दिन पहले गुरुवार को जम्मू-कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा के लिए गए अमेरिकी दूत सहित 15 विदेशी राजनयिकों को की अगवानी की थी. सूत्रों ने कहा कि किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि उसे आतंकवादियों के साथ गिरफ्तार किया जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि देवेंदर सिंह और तीनों आतंकी शनिवार सुबह करीब 10 बजे घर से निकले थे और जब वे श्रीनगर से लगभग 60 किलोमीटर दूर थे तब पुलिस ने उनकी कार को रोका था. पुलिस सूत्रों ने बताया कि नवीद की गिरफ्तारी बड़ी सफलता है, उसके सिर पर 20 लाख रुपये का इनाम था. वहीं, इरफान पिछले कुछ सालों में करीब पांच बार पाकिस्तान का दौरा कर चुका था और सुरक्षा एजेंसियों के पास उसकी गतिविधियों की कोई खास जानकारी नहीं थी.

2013 में देवेंद्र सिंह तब चर्चा में आया था जब संसद पर हमले के आरोपी अफजल गुरु द्वारा लिखी गई एक चिट्ठी, जिसमें दावा किया गया था अधिकारी ने उसे संसद हमले के एक आरोपी को साथ दिल्‍ली ले जाने और उसके रहने की व्‍यवस्‍था करने को कहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: आतंकियों के साथ डीएसपी गिरफ्तार