आतंक की राह छोड़ सेना में हुआ था शामिल, देश के लिए कुर्बान कर दी थी जान, अब मिलेगा अशोक चक्र

शुरू में आतंकी रहे वानी बाद में हिंसा का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में लौट आए थे. वह 2004 में सेना में शामिल हुए थे.

आतंक की राह छोड़ सेना में हुआ था शामिल, देश के लिए कुर्बान कर दी थी जान, अब मिलेगा अशोक चक्र

वह 25 नवंबर को भीषण मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे.

खास बातें

  • 2004 में सेना में हुए थे शामिल
  • 25 नवंबर को मुठभेड़ में हुए थे शहीद
  • 2007 में वीरता के लिए मिला था सेना मेडल
नई दिल्ली:

कश्मीर (Kashmir) के शोपियां में पिछले साल नवंबर में आतंकवाद रोधी अभियान के दौरान अपनी जान कुर्बान करने वाले लांस नायक नजीर अहमद वानी (Lance Naik Nazir Wani) को अशोक चक्र प्रदान किया जाएगा. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. अशोक चक्र शांति काल के दौरान प्रदान किया जाने वाला भारत का सर्वोच्च वीरता सम्मान है. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि 38 वर्षीय वानी कुलगाम के अश्मुजी के रहने वाले थे. वह 25 नवंबर को भीषण मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे. 

शुरू में आतंकी रहे वानी बाद में हिंसा का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में लौट आए थे. वह 2004 में सेना में शामिल हुए थे. अधिकारियों ने बताया कि वानी दक्षिण कश्मीर में कई आतंकवाद रोधी अभियानों में शामिल रहे. अशोक चक्र भारत का शांति के समय दिया जाने वाला सर्वोच्च वीरता पुरस्कार है. वानी को आतंकवादियों से लड़ने में अदम्य साहस का परिचय देने के लिए सेना पदक भी दिया गया. 

एक आतंकी जो बन गया देशभक्त और जॉइन कर ली ARMY, दुश्मनों को ढेर कर हुआ शहीद

जिस एनकाउंटर में वानी शहीद हुए थे, उसमें सुरक्षाबलों ने छह आतंकियों को मार गिराया था. आतंक छोड़कर आत्मसमर्पण करके भारतीय सेना को ज्वाइन करने वाले वानी को साल 2007 में वीरता के लिए सेना का मेडल भी दिया जा चुका है. वानी कुलगाम तहसील के चेकी अश्‍मूजी गांव के रहने वाले थे. लांस नायक नजीर अहमद वानी के परिवार में उनकी पत्‍नी और दो बच्‍चे हैं. उन्‍होंने करियर की शुरुआत वर्ष 2004 में टेरिटोरियल आर्मी से की थी. उन्‍हें सुपुर्द-ए-खाक के वक्त 21 तोपों की सलामी दी गई थी. बता दें, दक्षिण कश्‍मीर में स्थित कुलगाम जिला आतंकवादियों का गढ़ माना जाता है. 

(इनपुट- भाषा)

70वां Republic Day होगा खास, पहली बार 90 साल से अधिक उम्र के सैनिक होंगे परेड में शामिल

VIDEO- राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com