यह ख़बर 12 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कर्नाटक : जगदीश शेट्टार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

खास बातें

  • राज्य के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में आर अशोक एवं ईश्वरप्पा को गद्दी पर बिठाया गया है, जबकि 31 अन्य मंत्रियों को भी पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।
बेंगलुरु:

भरपूर राजनैतिक ड्रामे के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री की गद्दी पर पहुंचे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता जगदीश शेट्टार ने दो उपमुख्यमंत्रियों तथा 31 अन्य मंत्रियों सहित गुरुवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। राज्य के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में आर अशोक एवं ईश्वरप्पा को गद्दी पर बिठाया गया है, जबकि 31 अन्य मंत्रियों को भी पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

कर्नाटक की भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल में अब 34 मंत्री हैं, जो राज्य के लिए अधिकतम सीमा है। राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में सभी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

बीजेपी की चार साल पुरानी इस राज्य सरकार में शेट्टार तीसरे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने डीवी सदानंद गौड़ा का स्थान लिया है, और उससे पहले राज्य की बागडोर बीएस येदियुरप्पा के हाथ में थी, जिन्हें पार्टी ने खनन मामले में रिश्वत के आरोप में पिछले साल जुलाई में इस्तीफा देने के लिए बाध्य किया था। लेकिन अब येदियुरप्पा खेमे द्वारा बनाए गए दबाव के कारण ही गौड़ा को पद से बेदखल होना पड़ा, और गद्दी शेट्टार को सौंपी गई है। गौड़ा ने मंगलवार को ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य में बसे दो प्रमुख समुदायों में तालमेल बनाए रखने की कोशिशों के तहत लिंगायत समुदाय के शेट्टार को राज्य की बागडोर सौंपने वाले भाजपा आलाकमान ने वोक्कालिंगा समुदाय के आर अशोक को उपमुख्यमंत्री बनाया है। कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से घनिष्ठ संबंध हैं, और वह बेंगलुरू से 400 किलोमीटर उत्तर में धारवाड़ जिले के हुबली ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक रह चुके हैं।