जामिया के पूर्व छात्र ने मजबूत याददाश्त से गिनीज़ बुक का रिकार्ड तोड़ा

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र मोहम्मद फैसल पहले भी अपनी मज़बूत याददाश्त से चार गिनीज़ बुक रिकार्ड बना चुके हैं

जामिया के पूर्व छात्र ने मजबूत याददाश्त से गिनीज़ बुक का रिकार्ड तोड़ा

मोहम्मद फैजल.

खास बातें

  • असम के तेजपुर में 15 सितंबर को असम वेली स्कूल में तोड़ा रिकॉर्ड
  • रिकॉर्डिंग को गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स को पुष्टि के लिए भेज दिया गया
  • फैसल ने वर्ष 2016 में जेएमआई से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी
नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पूर्व छात्र मोहम्मद फैसल ने अपनी जबर्दस्त याददाश्त से सातवें गिनीज़ बुक रिकार्ड को तोड़ दिया. उन्होंने यह कमाल 15 सितंबर, 2018 को असम वेली स्कूल, तेजपुर, असम में कर दिखाया. फैसल पहले से ही अपनी इस मज़बूत याददाश्त के लिए चार गिनीज़ बुक रिकार्ड बना चुके हैं.

डॉ विनीता बी सिंह, डा भुवन चन्द्रा बरुआ और डॉ धनपति डेका इस नए रिकार्ड के साक्षी बने. फैसल ने वर्ष 2016 में जेएमआई से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी. याददाश्त का यह मुकाबला साल 1952 से 2017 तक ‘‘मोस्ट गोल्डन ग्लोब्स- बेस्ट मोशन पिक्चर-म्यूज़िक ऑर कॉमेडी विजेताओं के नाम बताने को लेकर था. मुकाबले के नियम के अनुसार फैसल ने इस सभी विजेताओं के नाम शुरू से लेकर आखिर तक और आखिर से लेकर शुरू तक गिनाकर प्रतियोगिता में मौजूद सभी लोगों को अचंभित कर दिया.

यह भी पढ़ें : तो इसलिए गिनीज रिकार्ड बनाने वाले चिल्लाल ने काट दिए 31 फुट लंबे नाखून...

फैसल को एक वर्ष बताया जाता और वह फौरन उस साल के मोस्ट गोल्डन ग्लोब्स- बेस्ट मोशन पिक्चर-म्यूज़िक ऑर कॉमेडी विजेताओं के नाम बिना रुके बता देता. इस प्रतियोगिता की पूरी वीडियो रिकार्डिंग की गई जिससे इसका सत्यापन किया जा सके. इस रिकॉर्डिंग को गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स को पुष्टि के लिए भेज दिया गया है. सब सही पाए जाने पर फैसल को तीन महीने बाद सबसे मज़बूत याददाश्त वाले व्यक्ति का सर्टिफिकेट सौंप दिया जाएगा.

VIDEO : गिनीज बुक में मुंबई के गड्ढे

गौरतलब है कि फैसल ने ‘‘मोस्ट फार्मूला वन वर्ल्ड ड्राइवर्स चैंपियन आइडेंटिफाइड इन वन मिनट‘‘ और मोस्ट बेस्ट ऑस्कर विनर्स आइडेंटिफाइड बाई इअर इन वन मिनट‘‘ प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया था. इन दोनों प्रतियोगिताओं के नतीजे 15 और 23 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com