बनिहाल बलास्ट: पुलवामा 2 की थी तैयारी? CRPF काफिले के पास आतंकी ने कार में कर दिया था विस्फोट

जिस सेंट्रो कार में ये धमाका हुआ उसमें दो एलपीजी सिलिंडर फिट किए गए थे. इसके अलावा कई विस्फोटक सामग्री मौजूद थे.

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के बनिहाल (Banihal Blast) में जवाहर टनल के पास 30 मार्च को हुआ कार धमाका क्या पुलवामा जैसे आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) को दोहराने का ड्राइ रन था? सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो ऐसा संभव है. बता दें, 30 मार्च को यहां जो धमाका हुआ था उस वक्त वहां से सीआरपीएफ का काफिला भी गुजर रहा था. इस मामले में जिस कार में धमाका हुआ था उसकी और उसे चलाने वाले की पहचान हो गई है. कार चलाने वाले संदिग्ध आतंकी का नाम ओवैस अमीन है, जो शोपियां का रहने वाला है.

धमाके की जांच कर रही जम्मू-कश्मीर पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला है. हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि ये प्लांटेड हो सकता है. जिस सेंट्रो कार में ये धमाका हुआ उसमें दो एलपीजी सिलिंडर फिट किए गए थे. इसके अलावा कई विस्फोटक सामग्री मौजूद थे. जिसमें पेट्रोल, जिलेटिन की छड़, जैरीकैन, यूरिया, सल्फ़र भी मौजूद था. प्रत्यक्षदर्शियों को मुताबिक उन्होंने जलती कार से एक संदिग्ध आतंकवादी को उतरकर भागते हुए भी देखा.

जैश का मोस्ट वांटेड आतंकी फैयाज अहमद लोन पकड़ा गया, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने श्रीनगर में दबोचा

बता दें, 30 मार्च को जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन जिले के बनिहाल में एक असैन्य कार में धमाका हो गया था. इससे पास से गुजर रहे सीआरपीएफ के काफिले के एक वाहन को हल्का नुकसान पहुंचा था. यह घटना सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के जवाहर सुरंग के निकट हुई थी.  हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ थी. 

विस्फोट से 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले की बुरी यादें ताजा हो गयीं थी, जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे. जम्मू से श्रीनगर जा रहे है सीआरपीएफ के काफिले में एक आत्मघाती आतंकी ने पुलवामा में विस्फोटक सामग्री से भरी कार घुसा दी थी. इसके बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी. भारतीय वायुसेना ने इस हमले के जवाब में पाकिस्तान की सीमा में घुसकर बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. 

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के 4 आतंकियों को मार गिराया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बनिहाल में हुआ हादसा तेतहर गांव के निकट बनिहाल शहर से सात किलोमीटर दूर जम्मू क्षेत्र में हुआ. जिस कार में विस्फोट हुआ था, वह हुंडई सैंट्रो मॉडल वाले वाहन में हुआ था. 

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया, इस साल अबतक 65 आतंकी ढेर