Jammu Kashmir: जीसी मुर्मू बने जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल, सत्यपाल मलिक का गोवा हुआ ट्रांसफर

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) का तबादला कर दिया गया है. सत्यपाल मलिक को अब गोवा राज्यपाल बनाया जाएगा.

Jammu Kashmir: जीसी मुर्मू बने जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल, सत्यपाल मलिक का गोवा हुआ ट्रांसफर

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) का हुआ तबादला.

खास बातें

  • जीसी मुर्मू को बनाया गया जम्मू कश्मीर का पहला उपराज्यपाल
  • राज्यपाल सत्यपाल मलिक का गोवा हुआ ट्रांसफर
  • राधाकृष्ण माथुर को लद्दाख का उपराज्यपाल बनाया गया
नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) का तबादला कर दिया गया है. सत्यपाल मलिक को अब गोवा राज्यपाल बनाया जाएगा. वहीं, 1 नवंबर से आईएएस अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू (GC Murmu) जम्मू कश्मीर के नए उपराज्यपाल होंगे. इसके अलावा राधाकृष्ण माथुर (Radha Krishna Mathur) लद्दाख के पहले एलजी बनाए गए हैं. इसके अलावा पीएस श्रीधरन पिल्लई को मिजोरम का राज्यपाल बनाया गया है. दूसरी तरफ, जम्मू कश्मीर के पूर्व वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया है. यह जानकारी शुक्रवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई. बता दें कि बीते 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के साथ-साथ उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा गया था.

जम्मू-कश्मीर BDC चुनाव: प्रधानमंत्री ने सफलता का श्रेय राज्य के विशेष दर्जे के खात्मे को दिया

कौन हैं जीसी मुर्मू:  Who is GC Murmu?
बता दें कि जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं और केंद्रीय वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव के तौर पर कार्यरत हैं. नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने पॉलिटिकल साइंस में परास्नातक के साथ एमबीए भी किया है. बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके जीसी मुर्मू को तेज-तर्रार अफसर माना जाता है. गुजरात के सीएम रह चुके नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान गिरीश चंद्र मुर्मू (GC Murmu) उनके प्रमुख सचिव थे. मुर्मू को नरेंद्र मोदी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है.

जम्मू कश्मीर पहुंचे बीजेपी नेता राम माधव का बड़ा बयान, कश्मीर की शांति में बाधा डालेगा उसे भेजेंगे जेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कौन हैं राधा कृष्ण माथुर Who is Radha Krishna Mathur?
दूसरी तरफ केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले एलजी बनाए गए राधा कृष्ण माथुर (Radha Krishna Mathur) त्रिपुरा कैडर के 1977 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं. वह नवंबर 2018 में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में सेवानिवृत्त हुए. 25 मई 2013 को इस पद पर नियुक्त होने के दो साल बाद माथुर भारत के रक्षा सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए. वह भारत के रक्षा उत्पादन सचिव, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव और भारत के मुख्य सचिव और त्रिपुरा के मुख्य सचिव भी की भूमिका भी निभा चुके हैं. आईआईटी कानपुर के छात्र रहे माथुर को रक्षा मामलों की गहरी समझ है. कहा जा रहा है कि उनके अनुभवों को देखते हुए ही उन्हें सामरिक तौर पर संवेदनशील नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की कमान सौंपी.