NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर: तेज हवाओं की वजह से पलटी नाव, खुद जान देकर गाइड ने बचाईं 5 जिंदगियां, राज्यपाल ने किया मुआवजे का ऐलान

एक पर्यटक गाइड ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के प्रसिद्ध पहलगाम रिसोर्ट में लिद्दर नदी से पश्चिम बंगाल के दो पर्यटक सहित पांच लोगों को बचाने के लिए जान दे दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-कश्मीर: तेज हवाओं की वजह से पलटी नाव, खुद जान देकर गाइड ने बचाईं 5 जिंदगियां, राज्यपाल ने किया मुआवजे का ऐलान

राज्यपाल सत्यपाल मलिक(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में गाइड ने खुद जान देकर बचाईं 5 जिंदगियां
  2. पश्चिम बंगाल के दो पर्यटक सहित पांच लोगों को बचाने के लिए जान दी
  3. राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मुआवजे का ऐलान किया
जम्मू-कश्मीर:

कश्मीरियत की मिसाल पेश करते हुए एक पर्यटक गाइड ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के प्रसिद्ध पहलगाम रिसोर्ट में लिद्दर नदी से पश्चिम बंगाल के दो पर्यटक सहित पांच लोगों को बचाने के लिए जान दे दी. इस मामले में अब राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) ने मुआवजे का ऐलान किया है. पर्यटकों की नौका लिद्दर नदी में अचानक तेज हवाओं के झोंके में फंसने के बाद मावुरा के समीप पलट गई. पंजीकृत पेशेवर राफ्टर रउफ अहमद डार ने अपनी जान की परवाह न करते हुए नदी में छलांग लगा दी. श्रीनगर से 96 किलोमीटर दूर पहलगाम में शुक्रवार शाम को जब यह घटना हुई उस समय नौका में तीन स्थानीय लोग और पश्चिम बंगाल का एक दंपति सवार था. प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से अधिकारियों ने बताया कि पर्यटक गाइड के तौर पर दंपति के साथ मौजूद डार ने देखा कि वे लोग नदी में डूब रहे हैं तो उसने बिना समय गंवाए नदी में छलांग लगा दी और उन्हें बचा लिया. उन्होंने बताया कि इसके बाद तुरंत बाद खोज एवं बचाव अभियान शुरू किया गया और राज्य आपदा त्वरित बल की टीमों ने पुलिस तथा स्थानीय लोगों के साथ मिलकर खोज अभियान चलाया. शुक्रवार देर रात तक तलाश जारी रहा लेकिन अंधेरे के कारण अभियान रोकना पड़ा. उन्होंने बताया कि बहादुर पर्यटक गाइड का शव भवानी पुल के पास शनिवार सुबह बरामद किया गया और औपचारिकताओं के बाद उसके रिश्तेदारों को सौंप दिया गया. 

टिप्पणियां

ये भी पढ़ें: गृह मंत्री का पद संभालते ही अमित शाह से मिलने पहुंचे जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल, अटकलें शुरू


गाइड के परिजनों की मदद करने के लिए जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने 5 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है. राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पहलगाम में लिद्दर नदी में कूद कर पांच पर्यटकों की बचाने, और उसके लिए अपनी जान कुर्बान कर देने वाले टूरिस्ट गाइड रऊफ अहमद डार की बहादुरी को सलाम किया और उनके परिजन को पांच लाख रुपये अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया. (इनपुट: भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement