जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

जम्मू कश्मीर के पुंछ के विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों द्वारा सामुदायिक कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं क्योंकि कोरोनावायरस (COVID-19) के कारण स्कूल बंद हैं. 

जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

कम्युनिटी क्लास में आने वाले छात्रों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है.

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में लंबे तक रोक लगाने के बाद सरकार द्वारा देश की आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए कई तरह की छूट दी गई है. हालांकि शिक्षण संस्थानों पर अभी भी पाबंदी है. कई स्कूल ऑनलाइन क्लास के जरिए बच्चों का कोर्स पूरा कराने में जुटे हैं,लेकिन यह सुविधा सभी छात्रों के पास हो ऐसा संभव नहीं है. इसलिए देश के कुछ शिक्षक बच्चों को समुदाय क्लास में पढ़ाने के लिए आगे आ रहे हैं. जम्मू कश्मीर के पुंछ से कुछ ऐसी ही पहल देखने को मिली है.

पुंछ के विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों द्वारा सामुदायिक कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं क्योंकि कोरोनावायरस (COVID-19) के कारण स्कूल बंद हैं. इन शिक्षकों का कहना कि उन्होंने छात्रों की पढ़ाई का नुकसान कम हो इसके लिए ये पहल की है. एक शिक्षक बताया, "हम छात्रों के नुकसान को कम करने के लिए पिछले 3 महीनों से ऐसा कर रहे हैं. हमें छात्रों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है."

ऐसे ही पहल दक्षिण भारत से भी देखने को मिली. तमिलनाडु के मदुरै में एक टीचर सरवनन बच्चों को छोटे-छोटे समूहों में पढ़ा रहे हैं. उन्होंने कई जगहों पर छोटे-छोटे समूहों में क्लास की व्यवस्था की है. जिसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए क्लास ली जा रही है. 

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन क्लास करने में असमर्थ छात्रों को छोटे-छोटे समूहों में पढ़ा रह हैं मदुरै के स्कूल शिक्षक सरवनन

Newsbeep

गौरतलब है कि देश में कोरोनावायरस (Coronavirus Cases) का कहर किसी भी तरह से कम होता नहीं दिख रहा है. हर रोज दर्ज होने वाले मामलों का आंकड़ा पिछले दो दिनों से 80,000 से भी ऊपर चल रहा है. शुक्रवार यानी 4 सितंबर को COVID-19 मामले देश में 39 लाख के पार जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में देश में 83,341 नए कोरोनावायरस केस सामने आए हैं, इसके साथ ही कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 39,36,747 हो चुका है. वहीं, एक दिन में 1,096 मरीजों की मौत हो गई है. अब तक इस वायरस से देश में 68,472 लोगों की मौत हो चुकी है.

सिग्नल स्कूल: आसमान छूते गरीब, फूल बेचने वाला लड़का बना इंजीनियर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com