जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल में बदलाव, विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता अब होंगे डिप्टी सीएम

जम्मू-कश्मीर की पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल, कुल आठ मंत्रियों को राज्यपाल दिलाएंगे शपथ

जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल में बदलाव, विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता अब होंगे डिप्टी सीएम

महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली जम्मू-कश्मीर की पीडीपी-बीजेपी सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जा रहा है.

खास बातें

  • सतपाल शर्मा, राजीव जसरोटिया व देवेंद्र कुमार मन्याल बनेंगे कैबिनेट मंत्री
  • पीडीपी के मोहम्मद खलील बंड और मोहम्मद अशरफ मीर बनेंगे कैबिनेट मंत्री
  • राज्यमंत्री सुनील शर्मा की होगी तरक्की, शक्ति राज बनाए जाएंगे राज्यमंत्री
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता अब राज्य के नए डिप्टी सीएम होंगे. गुप्ता समेत आठ मंत्री सोमवार को शपथ ग्रहण करेंगे. राज्य के मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जा रहा है. उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने रविवार को रात में इस्तीफा दे दिया है.  

नए मंत्रियों में कविंदर गुप्ता के अलावा मोहम्मद खलील बंड, सतपाल शर्मा, मोहम्मद अशरफ मीर, सुनील कुमार शर्मा, राजीव जसरोटिया, देविंदर कुमार मन्याल और शक्ति राज को राज्यपाल एनएन वोहरा शपथ दिलाएंगे.

मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले जम्मू-कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने रविवार को रात में पद से इस्तीफा दे दिया. पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार में अब उनका स्थान विधानसभा के अध्यक्ष कविंद्र गुप्ता लेंगे.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने दिया इस्तीफा

बताया जाता है कि प्रदेश बीजेपी प्रमुख सतपाल शर्मा, कठुआ के विधायक राजीव जसरोटिया और सांबा के विधायक देवेंद्र कुमार मन्याल को राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा. निर्मल सिंह ने कहा  कि‘‘राज्य में नए उप मुख्यमंत्री के लिए राह बनाने के लिए मैंने पद से इस्तीफा दे दिया है.’’

अधिकारियों के मुताबिक पीडीपी की ओर से पुलवामा के विधायक मोहम्मद खलील बंड और सोनवर से विधायक मोहम्मद अशरफ मीर को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा जबकि बीजेपी परिवहन राज्यमंत्री सुनील शर्मा की तरक्की कर उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा देगी. उन्होंने बताया कि डोडा से बीजेपी के विधायक शक्ति राज राज्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ्ती सरकार से BJP के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा : सूत्र

शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे. राज्यपाल एनएन वोहरा दोपहर 12 बजे कन्वेंशन सेंटर में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

यह भी पढ़ें : कठुआ रेप केस: इस्तीफा देने वाले मंत्री बोले, पार्टी ने हमें इलाके के तनाव को कम करने के लिए भेजा था

जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली सरकार में सोमवार को होने जा रहे बहुप्रतीक्षित फेरबदल के लिए सारे इंतजाम कर लिए गए हैं.  बीजेपी ने 17 अप्रैल को पीडीपी-भाजपा सरकार में अपने सभी 9 मंत्रियों को अपना-अपना इस्तीफा देने को कहा था, ताकि इस दो साल पुराने महबूबा मुफ्ती मंत्रिमंडल में नए चेहरे लाए जा सकें. हालांकि पार्टी ने उनके इस्तीफे राज्यपाल के पास नहीं भेजे थे.

Newsbeep

VIDEO : कठुआ गैंगरेप मामले में नार्को टेस्ट की मांग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीजेपी तब से दबाव में है जब से उसके दो मंत्रियों लाल सिंह और चंद्रप्रकाश गंगा ने कठुआ में आठ साल की लड़की से बलात्कार एवं उसकी हत्या के आरोपियों के समर्थन में रैली में हिस्सा लिया था. दोनों मंत्रियों ने बाद में इस्तीफा दे दिया था. राज्य में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 25 मंत्री हो सकते हैं. फिलहाल 14 मंत्री पद पीडीपी के पास हैं और बाकी भाजपा के पास हैं.
(इनपुट एजेंसियों से भी)